scriptकम्युनिस्ट पार्टियां 6 दिसम्बर को मनाएंगी काला दिवस, इसी दिन गिराया गया था विवादित ढांचा | Communist parties call off black day on 6 December | Patrika News
विविध भारत

कम्युनिस्ट पार्टियां 6 दिसम्बर को मनाएंगी काला दिवस, इसी दिन गिराया गया था विवादित ढांचा

गौरतलब है कि इसी दिन अम्बेडकर की पुण्यतिथि भी मनाई जाती है। काला दिवस पूरे देशभर में मनाया जाएगा।
 

नई दिल्लीNov 22, 2017 / 05:21 pm

Prashant Jha

नई दिल्ली: कम्युनिस्ट पार्टियां 6 दिसबर को देश भर में काला दिवस मनाकर सरकार से दलितों को सुरक्षा देने की मांग के साथ ही साम्प्रदायिक शक्तियों को काबू में रखने की मांग करेंगी। 6 दिसबर को अयोध्या का विवादित ढांचा गिरने के साथ साथ ही संविधान निर्माता भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि भी मनाई जाती है। माकपा, भाकपा माले, सोशलिस्ट पार्टी, फारवर्ड ब्लॉक और सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ने देश भर की इकाइयों का आह्वान किया है कि वे छह दिसबर को देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन कर सरकार को मांग पत्र भेजें।
केंद्र और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ पर तंज

पार्टियों ने साझा बयान जारी कर कहा है कि छह दिसम्बर को 1992 में भारतीय सेक्यूलरिज्म के स्तम्भ विवादित ढांचा को ढहा दिया गया था। तब से देश में शुरू हुआ साम्प्रदायिक शक्तियों का उभार इतना बढ़ गया कि अब केन्द्र में उन्हीं शक्तियों की नुमाइंदगी करने वाली पार्टी की सरकार है। जब से ये सरकार बनी है, तब से दलितों पर हमले बढ़ गए हैं। यहां तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अगुवाई में कई ऐसी निजी सेनाएं अस्तित्व में आ गई हैं जो पशुपालकों पर गाय के नाम पर हमले कर रही है। दलितों को सता रही है। युवाओं को क्या पहने और क्या खाएं के निर्देश दे रही हैं।
देशभर में गौरक्षकों का आतंक

कम्युनिस्ट पार्टियों का आरोप है कि हिन्दुत्व के नाम पर गठित निजी सेनाओं का नेतृत्व भाजपा के वही नेता कर रहे हैं जिन्होंने अयोध्या का विवादित ढांचा को गिराने की अगुवाई की थी। अभी पूरे देश में गौ रक्षकों का आतंक व्याप्त है और वे दलितों तथा मुस्लिमों पर हमले कर रहे हैं।
दोषियों को सजा दिलाने की मांग

कम्युनिस्ट पार्टियों के मुताबिक करीब एक चौथाई सदी पहले सेक्यूलर भारत पर जो हमला अयोध्या का विवादित ढांचा गिराकर किया गया था, उसके दोषियों को अभी तक सजा नहीं दी गई है। इसी को देखते हुए वामपंथी दलों ने काला दिवस मनाने का ऐलान किया है।

Home / Miscellenous India / कम्युनिस्ट पार्टियां 6 दिसम्बर को मनाएंगी काला दिवस, इसी दिन गिराया गया था विवादित ढांचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो