scriptरिपोर्ट में खुलासा: आम आदमी की तुलना में हर साल 22 गुना ज्‍यादा कमाते हैं विधायक, कर्नाटक वाले आगे | Compare to common man mlas earn 22 times more than every year | Patrika News

रिपोर्ट में खुलासा: आम आदमी की तुलना में हर साल 22 गुना ज्‍यादा कमाते हैं विधायक, कर्नाटक वाले आगे

Published: Sep 20, 2018 02:42:07 pm

Submitted by:

Shivani Singh

कमाई के मामले में कर्नाटक के विधायक अन्य राज्यों के विधायक से काफी आगे।

mla

रिपोर्ट में खुलासा: आम आदमी की तुलना में हर साल 22 गुना ज्‍यादा कमाते हैं विधायक, कर्नाटक वाले आगे

नई दिल्ली। विधायकों की कमाई से जुड़ा बड़ा ही चौंका देने वाला खुलासा सामने आया है। विधायकों की सलाना कमाई देश के प्रति व्यक्ति आय से 22 गुना ज्यादा है। एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म की ओर से जारी की गई रिपोर्ट की माने तो देश में हर विधायक औसतन 24.59 लाख रुपए सालाना कमाता है। बता दें कि इस रिपोर्ट को देश के कुल 4086 में से 3145 विधायकों के द्वारा दिए गए हलफनामें के आधार पर बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

मेघालय का एक ऐसा गांव जहां नाम से नहीं धुन से एक दूसरे को बुलाते हैं लोग

सबसे ज्यादा कमाई वाले विधायक कर्नाटक

बीते सोमवार को जारी इस रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्यादा कमाई वाले विधायक कर्नाटक में हैं। यहां विधायकों की औसत कमाई 1.11 करोड़ रुपए के करीब है। बता दें कि यह आंकड़ा देश के अन्य राज्यों के विधायकों से अधिक है। वहीं, रिपोर्ट के अनुसार सबसे कम कमाई करने वालों में छत्तीसगढ़ है। यहां विधायकों की औसत कमाई महज 5.4 लाख रुपए सालाना है।

उम्र के साथ बढ़ती है कमाई

वहीं, देश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक विधायक की बात करें तो उसमें बेंगलूरु के विधायक एन. नागराजू सबसे आगे है। रिपोर्ट की माने तो नागराजू की वार्षिक कमाई 157 करोड़ रुपए है। दूसरा नंबर मुंबई के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा का है। लोढ़ा सालाना 34.66 करोड़ रुपए कमाते हैं। आपको बता दें कि रिपोर्ट में जो खास बात सामने आई है, उसके अऩुसार विधायकों की उम्र जैस-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे उनकी कमाई में भी इजाफा होता जाता है।

25 फीसदी विधायकों की आमदनी कारोबार से

रिपोर्ट में जारी आंकड़ों के अनुसार, 25 से 50 साल तक की उम्र के विधायक औसतन 18.25 लाख रुपए एक साल में कमाते हैं। वहीं, 51 से 80 के 29.32 लाख रुपए तो 81 से 90 तक 87.71 लाख रुपए सालाना कमाते हैं। रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि देश के 25 फीसदी विधायकों की आमदनी उनके कारोबार से होती है। इन विधायकों की संख्या 771 बताई गई है। जबकि 758 विधायक (करीब 24 फीसदी) कृषि कार्यों से कमाई करते हैं।

पुरुष के मुकाबले महिला विधायक की कमाई कम

अगर बात महिला और पुरुष विधायक की कमाई की करें तो यहां बड़ा विरोधाभास नजर आता है। रिपोर्ट के अनुसार, पुरुष विधायकों की औसत आय 25.85 लाख रुपए है। वहीं, महिलाओं की औसत आय महज 10.53 लाख रुपए ही है।

ट्रेंडिंग वीडियो