script

सरकार आपको देगी 2 लाख का इनाम, बस करना होगा ये काम

Published: Nov 09, 2017 04:30:31 pm

Submitted by:

ashutosh tiwari

सरकार नोटबंदी पर प्रतियोगिता करवा रही जिस पर दो लाख का इनाम है।

PR Modi government,demonetization,Rs 1000 notes demonetization,
नई दिल्ली। नोटबंदी के एक साल पूरे हो गए हैं। सरकार नोटबंदी को फायदेमंद बता रही तो वहीं विपक्ष नोटबंदी को पूरी तरह फेल कह रही है। इस बीच सरकार आपके लिए एक प्रतियोगिता लेकर आई है। इस प्रतियोगिता के जरिए आप दो लाख तक इनाम पा सकते हैं।
कितने लोगों को मिलेगा इनाम?
सरकार की ओर से आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में पहला स्थान पाने वाले को दो लाख का इनाम है। तो वहीं दूसरे स्थान पर 1 लाख और तीसरे पर 50 हजार रुपये का इनाम रखा गया है। सरकार प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले 5 लोगों को संत्वाना पुरस्कार भी देगी। इस प्रतियोगिता में कोई भी हिस्सा ले सकता है।
कैसे ले प्रतियोगिता में हिस्सा?
इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए https://www.mygov.in/task/combating-corruption-battling-black-money-competitions/ पर जाएं। प्रतियोगिता को चार अलग अलग कैटेगरी में बांटा गया है। आप अपनी सुविधा अनुसार कैटेगरी का चुनाव कर सकते हैं।
कौन-कौन ही हैं कैटेगरी?
निबंध- पहली कैटेगरी में निबंध को रखा गया है। इसमें आपको नोटबंदी की यादें, उसके होने वाले फायदे, काले धन पर पड़ने वाले प्रभाव आदि पर निबंध लिखना होगा। निबंध लिखते समय ध्यान रहे कि कम से कम वो 1200 शब्दों का हो। इससे कम होने पर आप प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।
कार्टून और पोस्टर– दूसरी कैटगरी में नोटबंदी से जुड़े कार्टून और पोस्टर बनाने होंगे। इसमें ध्यान रहे कि आप जिस फाइल को भेजेंगे वो 4 एमबी तक होनी चाहिए।

वीडियो- नोटबंदी पर आप वीडियो भी बन सकते हैं। इसमें आप नोटबंदी के फायदे आदि का वीडियो बनकर प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहिए। आप वीडियो बनाने के लिए अपने मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो 4 मिनट से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।
कविता– अगर आप कविता लिखने के शौकीन हैं तो आपको दो लाख रुपये मिल सकते हैं। इसके लिए आपको नोटबंदी पर अच्छी से कविता लिखनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो