scriptCAB पर देश में बवाल जारी, कांग्रेस ने असम के हालात पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की | Congress Demand All party meeting On CAB | Patrika News

CAB पर देश में बवाल जारी, कांग्रेस ने असम के हालात पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2019 06:33:29 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

नागरिकता संशोधन विधेयक पर बवाल जारी
कांग्रेस ने असम के हालात पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की

anand sharma
नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक पर बवाल लगातार जारी है। आलम ये है कि नॉर्थ ईस्ट में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं और मामला काफी गंभीर हो गया है। इन सबके बीच कांग्रेस पार्टी ने पूर्वोत्तर राज्यों के हालात को देखते हुए सरकार से मामले पर चर्चा करने के लिए एक सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की है। पार्टी ने कहा है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र की स्थिति परेशान करने वाली है और सेना की कार्रवाई इसका जवाब नहीं है।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि स्थिति को टाला जा सकता था। क्या सरकार ने विवादास्पद नागरिकता संशोधन विधेयक(सीएबी) को लाने में जल्दबाजी नहीं की, जिसके तहत पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अवैध गैर-मुस्लिम अप्रवासियों को नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।
राज्यसभा सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समस्या का हल ढूंढ़ने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाने की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्रों खासकर असम, त्रिपुरा, मेघालय और मणिपुर के लोगों को अप्रवासियों के वहां आने का भय है, जिससे उनकी संस्कृति और समाज की संरचना बिगड़ सकती है।
पूर्व मंत्री ने कहा कि कई राज्य बांग्लादेश, चीन, भूटान के साथ अंतर्राष्ट्ररीय सीमा साझा करते हैं और इसलिए इन देशों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्थिति को और बिगड़ने नहीं दिया जा सकता है। यह हम सब का कर्तव्य है। राज्यों के परिषद होने के नाते राज्यसभा का विशेष दायित्व है। हम चुप नहीं रह सकते। नागरिकता संशोधन विधेयक के पारित होने के बाद, पूर्वोत्तर के कुछ भागों खासकर के असम में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। गुरुवार को, कर्फ्यू आदेश की अवहेलना पर पुलिस की गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो