scriptगिरफ्त में आया विवादित इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाईक, आज मलेशिया से लाया जा सकता है भारत | Controversial Preacher Zakir Naik return to India Wednesday Night | Patrika News

गिरफ्त में आया विवादित इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाईक, आज मलेशिया से लाया जा सकता है भारत

Published: Jul 04, 2018 03:19:29 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

एनआईए की तरफ से अभी जाकिर नाईक के भारत लौटने की किसी तरह की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

Zakir Naik

Zakir Naik

नई दिल्ली। नफरत भरी स्पीच और आतंकवाद के प्रसार के आरोपों की वजह से भारत से भागा हुआ इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाईक को पकड़ लिया गया है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि बुधवार की शाम जाकिर नाईक को भारत लाया जा सकता है। मलेशिया की सरकार जाकिर नाईक को भारत सरकार के हाथों सौंपने के लिए राजी हो गई है और आज शाम तक जाकिर नाईक को मुंबई लाया जा सकता है। हालांकि अभी इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बस ऐसी जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से ही आ रही है। वहीं जाकिर नाईक ने भी खुद के भारत आने की खबरों को खारिज किया है।
आज भारत मलेशिया से लाया जाएगा भारत
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जाकिर नाईक को बुधवार रात कुआलालंपुर से मुंबई लाया जाएगा। आपको बता दें कि जाकिर नाईक पर धर्म की आड़ में नफरत फैलाने का आरोप है। जाकिर नाईक के भारत आने की खबरों को लेकर एनआईए के प्रवक्ता आलोक मित्तल ने कहा है कि अभी इस बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है। जाकिर हेट स्पीच, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी संगठनों को फंडिंग मुहैया कराने के मामलों का आरोपी है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने जाकिर के खिलाफ साल 2017 में आपराधिक मामला दर्ज किया था। वहीं जाकिर नाइक ने भी एक न्यूज चैनल से बातचीत में अपने प्रत्यर्पण की खबरों को खारिज कर दिया है।
अब तक सरकार ने जाकिर नाईक पर की हैं ये कार्रवाई
विवादित भाषणों की वजह से घिरने के बाद जाकिर नाईक साल 2016 में भारत से फरार हो गया था। पड़ोसी देश बांग्लादेश में आतंकवादियों ने दावा किया था कि वे नाईक के भाषणों से प्रेरित होकर जिहाद कर रहे थे जिसके बाद एक जुलाई 2016 को वह भारत से फरार हो गया था। नाईक मुंबई स्थित इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन का संस्थापक है। भारत सरकार ने कार्रवाई करते हुए पिछले साल जाकिर नाईक का पासपोर्ट भी रद्द कर दिया था। नाईक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) को सरकार पहले ही गैरकानूनी घोषित कर चुकी है। इसके अलावा जाकिर नाईक की 18 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति को सरकार ने जब्त भी कर लिया है।
जाकिर पर दर्ज है केस
धार्मिक उपदेशक जाकिर नाईक के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा जांच एजेंसी (NIA) ने चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। एनआईए ने एक विशेष अदालत में जाकिर के खिलाफ चार्जशीट सौंपी। जाकिर पर युवाओं को अपने भड़काऊ भाषण के जरिए उकसाने और ‘भारत-विरोधी गतिविधियों’ में शामिल होने का आरोप लगा है। जाकिर के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है।
जाकिर नाईक कब बना सुर्खियों में
विवादित धर्म प्रचारक जाकिर नाईक 2016 में सुर्खियों में आए, जब खुलासा हुआ कि ढाका के चर्चित कैफे पर एक जुलाई 2016 को हमला करने वाले आतंकियों में दो उसके भाषणों से प्रेरित हुए थे। मारे गए आतंकियों में शामिल बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेता का पुत्र रोहन इम्तियाज ने फेसबुक पर जारी एक संदेश में पीस टीवी के धर्म प्रचारक नाईक का हवाला दिया था, जिसमें नाईक ने कहा है कि सभी मुसलमानों से आतंकी बन जाने का आग्रह कर रहा हूं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो