script

सॉफ्टवेयर Co-Win पर मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन से जुड़ी सभी जानकारी, जानें कैसे करेगा काम

Published: Dec 06, 2020 11:42:07 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आयोजित सर्वदलीय बैठक में इस सॉफ्टवेयर के बारे में लोगों को बताया था।

corona vaccine

corona vaccine

नई दिल्‍ली: भारत में कोरोना का संक्रमण पहले की तुलना में कम हो गया है। इसके साथ ही भारत सरकार कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण की तैयारी पूरे जोर शोर से कर रही है। देश में सबसे पहले एक करोड़ हेल्‍थकेयर वर्कर्स को सबसे पहले यह वैक्‍सीन दी जाएगी जिनका डाटा भी जुटाया जा रहा है।

Patrika Covid Survey: देश में 50 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन पर भरोसा नहीं

इसके अलावा सरकार वैक्‍सीन से जुड़ी सभी जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए एक सॉफ्टवेयर भी बनाया गया है। जिसका नाम कोविन (Co-WiN) है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से वैक्‍सीन आने के बाद इससे जुड़ी सभी जानकारियों से आम लोग भी अपडेट रह सकेंगे।

इसकी मदद से आप जान सकते हैं कि कितने लोगों को वैक्‍सीन लग चुकी है, कितनों को लगनी बाकी है। इसके अलावा कोविन (Co-WiN) सॉफ्टवेयर में कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज, बाकी बचे हुए लाभार्थियों से जुड़ी रियल टाइम जानकारी रहेगी। जो रोजाना एक समय पर अपडेट भी होगी।

 

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में आयोजित सर्वदलीय बैठक में इस सॉफ्टवेयर के बारे में लोगों को बताया था। पीएम ने कहा था कि ‘भारत ने एक विशेष सॉफ्टवेयर भी बनाया है Co-WiN, जिसमें कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज से जुड़ी रियल टाइम इंफॉर्मेशन रहेगी। भारत में कोरोना वैक्सीन की रिसर्च से जुड़े दायित्व के लिए विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है’।
Patrika Data Story: Infection रोकने में कितनी कारगर फाइजर की Vaccine? दुनिया में ये हैं Corona के टीकों की कीम

बता दें भारत में अबतक 96 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 91 लाख का इलाज किया जा चुका है और 1.45 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो