scriptCorona Impact :12 करोड़ बच्चों को नहीं मिल पा रहा मिड-डे मील, सरकारों को मिले नोटिस | Corona virus in india: SC Issue Notice to State Govt on Mid-day meal | Patrika News

Corona Impact :12 करोड़ बच्चों को नहीं मिल पा रहा मिड-डे मील, सरकारों को मिले नोटिस

locationनई दिल्लीPublished: Mar 19, 2020 11:03:24 am

Submitted by:

shailendra tiwari

– बड़ा सवाल कि आखिर स्कूल बंद में कैसे मुहैया कराया जाए मिड—डे मील
– सुप्रीम कोर्ट ने स्वसंज्ञान लिया पूरा मामला, सरकारों से पूछा सवाल

Mid day meal

Mid day meal

नई दिल्ली

देश के करीब 12 करोड़ बच्चों को मिड—डे मील नहीं मिल पा रहा है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्य सरकारों से लेकर केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी किए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पूरे मामले को स्वसंज्ञान लेते हुए नोटिस जारी किए हैं। दरअसल, कोरोना वायरस के डर से पूरे देश में राज्य सरकारों ने अपने स्कूलों के संचालन को अभी रोक दिया है। जिसके कारण स्कूलों में मिलने वाला मिड—डे मील भी बंद हो गया है।
दरअसल, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में औसतन 12 लाख स्कूलों में करीब 12 करोड़ बच्चे मिड डे मील ले रहे हैं। लेकिन स्कूलों के बंद हो जाने के बाद से इन बच्चों के मिड—डे मील को लेकर सरकारें कोई निर्णय नहीं ले सकी हैं। ऐसे में सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर इन बच्चों को कैसे मिड—डे मील मुहैया कराया जाए। इसी को स्वसंज्ञान लेते हुए चीफ जस्टिस एसए बोबड़े ने सभी राज्य सरकारों को नोटिस कर समाधान पूछा है।
आंगनबाड़ियों का क्या होगा
दरअसल, स्कूल ऐसे जरूरतमंद बच्चों को मिड—डे मील के सहारे स्कूल तक लाते थे, जो भोजन की तलाश में बाल मजदूरी का शिकार होते थे या फिर भोजन तलाशने के लिए स्कूल छोड़ देते थे। स्कूलों के साथ राज्य सरकारों ने आंगनबाड़ियों के संचालन पर भी रोक लगा दी है। इन आंगनबाड़ियों के जिम्मे शहरी और ग्रामीण इलाकों में बच्चों को कुपोषण से बचाने का जिम्मा है। यह आंगनबाड़ियां गर्भवती महिलाओं से लेकर छोटे बच्चों के पोषणआहार तक के लिए काम करती हैं। लेकिन इनके भी बंद हो जाने से कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं कि आखिर इन बच्चों और गर्भवतियों की देखरेख कैसे होगी।
अब तक 152 मामले
कोरोना संदिग्ध मामलों की बात करें तो देश में अब तक 152 मामले सामने आ चुके हैं। इसके चलते अब तक तीन मौतें हो चुकी हैं, जबकि चौथी मौत को लेकर संशय बना हुआ है। फिलहाल पूरे देश में कोरोना को लेकर भीड़भाड़ से बचने की सलाह दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो