Coronavirus: अल्कोहल वाले हैंड सैनेटाइजर इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान

  • सर गंगाराम अस्पताल दिल्ली के प्लास्टिक-कॉस्मेटिक सर्जरी डिपार्टमेंट हेड ने दी जानकारी।
  • 60 फीसदी से ज्यादा मात्रा में अल्कोहल मिलाया जाता है आम हैंड सैनेटाइजर्स के अंदर।
  • असावधानी से इसका इस्तेमाल करने पर बहुत ही ज्यादा गंभीर खतरा हो सकता है।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस रोजाना अपने शिकार बढ़ाता जा रहा है। पीएम मोदी द्वारा किए गए टोटल लॉकडाउन से पहले ही खुद को सुरक्षित रखने के लिए मास्क, हैंड सैनेटाइजर्स की बिक्री बढ़ती जा रही है और तमाम स्थानों पर इसकी कमी भी देखने को मिली है। हालांकि इन सबके बीच चिकित्सकों ने तो अल्कोहल बेस्ट हैंड सैनेटाइजर्स का इस्तेमाल करने वालों से सावधानी बरतने की अपील की है।

#Coronavirus से लड़ाई में साबुन या सैनिटाइजर में कौन बेहतर?

दरअसल, रविवार को राजधानी दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में एक व्यक्ति को भर्ती कराया गया। यह व्यक्ति 35 फीसदी जला हुआ था। बताया गया दुर्घटनावश उसके कपड़ों पर हैंड सैनेटाइजर गिर गया था, जिसपर उसने ध्यान नहीं दिया और किचन में जैसे ही गैस के पास पहुंचा, उसके कपड़ों में आग लग गई।

इस संबंध में अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ प्लास्टिक एंड कॉस्मेटिक सर्जरी के प्रमुख डॉ. महेश मंगल ने सोमवार को कहा कि अल्कोहल आधारिक हैंड सैनेटाइजर्स को बहुत ही सावधानी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "कल (रविवार) को रेवाड़ी के एक 44 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया। यह व्यक्ति 35 फीसदी जला था। दरअसल उस व्यक्ति के कपड़ों पर गलती से हैंड सैनेटाइजर गिर गया था और जैसे ही वह खाना बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली घरेलू गैस के पास पहुंचा, कपड़ों ने आग पकड़ ली। फिलहाल उसकी हालत स्थिर है।"

बड़ी खबरः कोरोना वायरस और मास्क के बीच है बड़ा ही खतरनाक कनेक्शन, डॉक्टरों ने दी गंभीर चेतावनी

आग लगने की वजह के बारे में बताते हुए डॉ. मंगल ने कहा, "हैंड सैनेटाइजर्स में 62 फीसदी तक इथाइल अल्कोहल होता है, इसकी काफी ज्यादा मात्रा के चलते सैनेटाइजर्स काफी ज्लवनशील होते हैं। इसलिए हैंड सैनेटाइजर्स का इस्तेमाल आग या ऐसे स्थानों पर नहीं करना चाहिए। इसे उचित मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए और फिर सूखने देना चाहिए।"

कथितरूप से वह व्यक्ति किचन में अपनी चाबियां, मोबाइल फोन आदि को हैंड सैनेटाइजर से साफ कर रहा था, जबकि उसकी पत्नी खाना बना रही थी। गलती से कुछ सैनेटाइजर उसके कपड़ों पर गिर गया और उसकी गैस जैसे ही गैस चूल्हे तक पहुंची, उसके कपड़ों ने आग पकड़ ली। इस घटना में उसका चेहरा, गर्दन, सीना, पेट और हाथ जल गए।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned