scriptसावधान: घर के इन अहम हिस्सों में भी छिपा हो सकता है कोरोना, बरतें एहतियात | coronavirus could be hidden in your room be careful | Patrika News

सावधान: घर के इन अहम हिस्सों में भी छिपा हो सकता है कोरोना, बरतें एहतियात

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2020 05:13:10 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

काफी तेजी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप
घर के कई अहम हिस्सों में भी छिपा हो सकता है यह खतरनाक वायरस- रिपोर्ट
टावेल ( Towel ) से लेकर तकिए कवर ( Pillow Cover ) तक में छिप सकता है कोरोना

coronavirus
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण पूरी दुनिया आशंकित है। आलम ये है कि यह खतरनाक वायरस काफी तेजी से अपना पैर पसारता जा रहा है। सात लाख से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 35 हजारा से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत ( India ) में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 400 के पार पहुंच चुका है, जबकि 38 लोगों की मौत चुकी है। लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कोरोना वायरस कहा और किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है। कोरोना वायरस के डर से लोगों को घर में क्वारनटीन ( Quarantine ) रहने की सलाह दी जा रही है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि घर में भी ऐसी कई जगहें हैं, जहां कोरोना वायरस बड़े आराम से छिपकर बैठ सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है।
एक रिपोर्ट के मुताबिक, हमारे घर में वायरस के छिपने के लिए कई खुफिया जगह होती हैं। इंसान के बाल से करीब 900 गुना बारीक ये वायरस कहीं भी छिपकर बैठ सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जिन तकियों पर आप सिर रखकर सोते हैं, उनके कवर भी सुरक्षित नहीं हैं। इनमें की बैक्टीरिया और वायरस छिपे हो सकते हैं। लिहाजा, नियमित रूप से तकिए कवर को बदलते रहें। इसके अलावा पायदान, कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं। इसलिए, बारीकी से इनकी सफाई होनी जरूरी है।
टेलीविजन और एयरकंडीशनर के रिमोट पर भी यह वायरस छिपा हो सकता है। दरअसल, रिमोट को कितने ही लोगों के हाथ लगते हैं। इनमें भी कई तरह के किटाणु छिपे रहते हैं। इसलिए इन्हें रोजाना सेनेटाइज करते रहें ताकि कोरोना संक्रमण से बच सकें। इसके अलावा नहाने के दौरान जिस टॉवेल का आप इस्तेमाल करते हैं, उससे भी वायरस फैलने का खतरा हो सकता है। चेहरा, हाथ-पैर या बदन पोंछने वाले तौलिये में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस होते हैं। इसलिए, इसे नियमित साफ करते रहें। किचन या दूसरी जगहों पर काम करते वक्त हाथों में जो ग्लव्स पहनते हैं उन्हें भी साफ करते रहें। इसलिए, सावधानी बरतें और कोरोना से बचे रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो