scriptCoronavirus: भारत में जुलाई में 8 लाख के पार जा सकते है कोरोना के मामले, वैज्ञानिकों का दावा | coronavirus covid-19 cases in india may reach 8 lakh in july say study | Patrika News

Coronavirus: भारत में जुलाई में 8 लाख के पार जा सकते है कोरोना के मामले, वैज्ञानिकों का दावा

Published: Jun 17, 2020 04:30:08 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus: देशभर में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) के अनुसार, अब तक कुल मरीजों की संख्या 3,54,065 हो चुकी है।-मिशिगन यूनिवर्सिटी ( Michigan University ) द्वारा की गई एक स्टडी में दावा किया गया है कि भारत में जुलाई में कोरोना ( Coronavirus in India ) मरीजों की संख्या 8 लाख के पार जा सकती है। -मिशिगन यूनिवर्सिटी ( Michigan University Study ) के वैज्ञानिकों ने कई देशों के डेटा रिसर्च के बाद इस बात का दावा किया है।

coronavirus covid-19 cases in india may reach 8 lakh in july say study

Coronavirus: भारत में जुलाई में 8 लाख से ज्यादा हो सकते है कोरोना के मामले, वैज्ञानिकों का दावा

नई दिल्ली।
coronavirus देशभर में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ( Ministry of Health ) के अनुसार, अब तक कुल मरीजों की संख्या 3,54,065 हो चुकी है। जबकि, 11,903 लोगों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो 10974 कोरोना ( Covid-19 Cases ) के नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 2003 लोगों की मौत हो गई। लगातार बढ़ते आंकड़ों ने सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। वहीं, मिशिगन यूनिवर्सिटी ( Michigan University ) द्वारा की गई एक स्टडी में दावा किया गया है कि भारत में जुलाई में कोरोना ( Coronavirus in india ) मरीजों की संख्या 8 लाख के पार जा सकती है।

मिशिगन यूनिवर्सिटी ( Michigan University Study ) के वैज्ञानिकों ने कई देशों के डेटा रिसर्च के बाद इस बात का दावा किया है। रिसर्च में सामने आया कि ब्राजील के बाद भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले होंगे। बता दें कि ब्राजील दुनिया का दूसरा ऐसा देश है, जहां कोरोना से सबसे ज्यादा हाहाकार मचा हुआ है।

India-China Tension: पीएम मोदी का जवाब, हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

coronavirus covid-19 cases in india may reach 8 lakh in july say study

मिशिगन यूनिवर्सिटी के बायोस्टैटिस्टिक्स के प्रोफेसर भ्रामर मुखर्जी ने कहा, आप कोरोना के पीक को नहीं देख सकते, इसे और आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा, हमनें वेबसाइट से लंबी अवधि के अनुमान हटा दिए क्योंकि वे लोगों को डरा रहे थे। काश, मैं अधिक सकारात्मक हो सकता, लेकिन मुझे लगता है कि यह अगले कुछ महीनों में और कठिन होने वाला है।

 

coronavirus covid-19 cases in india may reach 8 lakh in july say study

लॉकडाउन ( Lockdown ) में कम हुआ प्रकोप
रिसर्च में सामने आया कि भारत में लॉकडाउन से कोरोना का प्रकोप कम था, लेकिन लॉकडाउन ने चार दशकों में भारत को पूर्ण-वर्ष के आर्थिक संकट की ओर धकेल दिया, जिससे लाखों बेरोजगार हो गए। लेकिन, कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई। अब रोजाना 10,000 से अधिक की वृद्धि हो रही है। अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत में कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा है।

coronavirus covid-19 cases in india may reach 8 lakh in july say study

वाशिंगटन सेंटर फॉर डिसीज डायनेमिक्स, इकोनॉमिक्स एंड पॉलिसी के निदेशक रमन लक्ष्मीनारायण ने कहा, भारत में और अधिक लॉकडाउन रखने की जरूरत नहीं है। इसलिए कोरोना से निपटने के लिए अलग रणनीति बनानी होगी। उन्होंने कहा, हमें कोरोना के साथ जीन सीखना होगा, जब कि इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो