भारत में Coronavirus का इलाज होगा संभव! इस दवा को बेचने की मिली अनुमति

-देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण अब तक 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित ( Covid-19 Virus ) हो चुके हैं।
-ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI ) ने हैदराबाद स्थित Zenara Pharma कंपनी को फेवीपिरावीर ( Favipiravir ) टैबलेट बनाने और बेचने की अनुमति दे दी है।
-अब इस दवा से हल्के से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों का इलाज ( Coronavirus Vaccine ) संभव हो सकेगा।
-तेजी से बढ़ते मामलों के बीच लोग कोरोना वैक्सीन ( Covid-19 Treatment ) की उम्मीद में हैं।

नई दिल्ली।
देशभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण अब तक 19 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित ( COVID-19 virus ) हो चुके हैं। जबकि, 3.50 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इसी बीच अब राहत भरी खबर सामने आई है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI ) ने हैदराबाद स्थित Zenara Pharma कंपनी को फेवीपिरावीर ( Favipiravir ) टैबलेट बनाने और बेचने की अनुमति दे दी है।

यानि कि अब इस दवा से हल्के से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों का इलाज ( Coronavirus Vaccine ) संभव हो सकेगा। बता दें कि Zenara Pharma, Biophore India Pharmaceuticals की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। Favizen दवा ज़ेनरा की यूएस एफडीए द्वारा एप्रूव्ड है और इसे हैदराबाद में निर्मित किया जाएगा। बता दें कि तेजी से बढ़ते मामलों के बीच लोग कोरोना वैक्सीन ( Covid-19 Treatment ) की उम्मीद में हैं।

उत्तराखंड में पहली बार प्लाज्मा थेरेपी का आया रिजल्ट, स्वस्थ हुए Corona मरीजों ने डॉक्टर का किया धन्यवाद

इन दो दवाओं की सबसे ज्यादा मांग
बता दें कि कोरोना की दवा की रेस में कई दवा शामिल हैं। लेकिन, सबसे अधिक मांग Favipiravir और रेमेडिसविर की हो रही है। भारत में कोरोना के प्रकोप को देखते हुए ड्रग्स नियामक द्वारा इमरजेंसी में इलाज के रूप के लिए पहले ही इजाजत दे दी थी। लेकिन, अब इसके प्रोडक्शन और बेचने की अनुमति मिल गई है।

प्रभावी इलाज जरूरी
कंपनी के प्रबंध निदेशक डॉ जगदीश बाबू रंगीसेट्टी ने कहा कि महामारी के इस दौर में दवा कंपनियों के लिए कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों के इलाज के लिए प्रभावी उपचार प्रदान करना बेहद जरूरी है। हमें गर्व है कि हम हमारे अपने इन-हाउस एपीआई हैं और उत्पादन के लिए किसी भी आयात पर निर्भर नहीं हैं।

70 साल पहले ही आ गया था Coronavirus, चमगादड़ों से इंसानों में फैला संक्रमण

Favipiravir के अच्छे परिणाम
आपको बता दें कि अब तक के परीक्षणों में कोरोना वायरस के खिलाफ Favipiravir के अच्छे परिणाम मिले हैं। रूस और मध्य पूर्व के कुछ हिस्सों में इस दवा को कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए अनुमोदित किया गया है। इस दवा को कोरोना संक्रमितों तक पहुंचाने के लिए ज़ेनरा फार्मा राज्य संस्थानों और अस्पतालों से वार्ता कर रही हैं।

coronavirus कोरोना वायरस
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned