Violence Wrap: डॉक्टर, पुलिसकर्मी, नर्स सब पर एक साथ हो रहे हमले, देश के कुछ लोग इंसानियत को कर रहे शर्मसार

  • Coronavirus के खिलाफ जंग जारी
  • इस जंग में समाज के कुछ लोग इंसानियत के बने दुश्मन
  • पुलिस ( Police ), नर्स ( Nurse ), आशाकर्मी, डॉक्टर्स ( Doctors ) पर हो रहे जानलेवा हमले
  • क्या ऐसे मिलेगी कोरोना वायरस से जीत?

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण इन दिनों पूरी दुनिया खौफ में है। लाखों की संख्या में इस वायरस से लोग संक्रमित हो चुके हैं। भारत ( India ) में भी इस वायरस का खौफनाक मंजर जारी है। अब तक 1700 से ज्यादा लोग इस वायरस से पीड़ित है, जबकि 50 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस से लड़ने के लिए डॉक्टर ( Doctor ), पुलिसकर्मी ( Police ) , आशाकर्मी, नर्स ( Nurse ) जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं। इनके कार्यों की सराहना हर तरफ हो रही है। लेकिन, जो लोग हमारी जान बचाने के लिए खुद की जिंदगी दाव पर लगाए हैं उनके साथ समाज के कुछ लोग ऐसा सलूक कर रहे हैं, जिसने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है। इनपर जानलेवा हमले हो रहे हैं, इन्हें पत्थरों से मारा जा रहा है। इन पर लाठी डंडों से हमले हो रहे हैं। ऐसी ही कई खौफनाक तस्वीरें देश के अलग-अलग हिस्सों से आई हैं।

कर्नाटक ( karnataka ) के हेगड़े नगर में जब आशा कार्यकर्ता और नर्स सर्दी-जुकाम से पीड़ित लोगों का डेटा कलेक्ट करने पहुंचे, तो उनपर हमला किया गया। लोगों ने इन्हें काम करने से रोक दिया और जानकारी देने तक से इनकार कर दिया। मामला इतना बिगड़ गया कि मजबूरन पुलिस टीम को मौके पर पहुंचना पड़ा। स्थानीय लोगों का कहना है कि धार्मिक स्थानों को लेकर कोई भी जानकारी नहीं ली जा सकती है।

kar.jpg

दूसरी तस्वीर है उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुजफ्फरनगर ( Muzaffarnagar ) की। भोपा क्षेत्र के मोरना में कुछ दबंगों ने पुलिस टीम पर जमकर हमला किया। दरअसल, पुलिस ने जब दबंगों को लॉकडाउन के नियमों को उल्लंघन करने से रोका तो वह आपे से बाहर हो गए और लाठी, डंडो, रॉड और पत्थरों से उनपर हमला किया। इस हमले में दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। मामला इतना बिगड़ गया कि मौके पर काफी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात करना पड़ा। बताया जा रहा है कि घायल पुलिसकर्मियों की हालात बेहद नाजुक है।

kar.jpg

कुछ ऐसा ही हाल है राजस्थान ( Rajasthan ) के जयपुर ( Jaipur ) स्थित रामगंज क्षेत्र का, यह इलाका कोरोना का सेंटर प्वाइंट बनता जा रहा है, इससे बचने के लिए मेडिकल सुविधाओं को और ज्यादा मजबूत किया जा रहा है। लेकिन, यहां के लोग मेडिकल टीम के दुश्मन बने हुए हैं। पिछले सात दिन के दौरान दो से तीन घटनाएं सामने आई हैं, जब मेडिकल टीम के साथ मारपीट की गई है। इन घटनाओं के बाद पुलिस टीम को भी इसकी शिकायत की गई और सीएमएचओ को भी इस बारे में लिखित में शिकायत की गई है। रामगंज क्षेत्र में स्थित हीदा की मोरी के पास दो युवकों ने अमरीक सिंह नाम के युवक के सिर पर भारी वस्तु से हमला किया था। अमरीक सिंह पेशे से कम्पाउंडर है। पुलिस को इसकी शिकायत की गई थी। इस घटना के बाद रामगंज में ही जग्गनाथ शाह के रास्ते में मेडिकल टीम पर हमला किया गया था। रामगंज पुलिस ने 31 मार्च को मामला दर्ज किया और इसी दिन रिजवान नाम के युवक को भी अरेस्ट किया। इन दोनो घटनाओं से पहले रामगंज क्षेत्र में ही मेडिकल टीम के साथ बदसलूकी की गई थी। उनके दस्तावेज फाड़ने की कोशिश की गई और मोबाइल फोन भी छीन लिया गया था। इसकी शिकायत सीएमएचओ को की गई है।

muz.jpg

मध्य प्रदेश ( Madhya pradesh ) के इंदौर ( Indore ) में भी कुछ ऐसा ही खौफनाक नजारा देखने को मिला है। टाटपट्टी बाखल में बुधवार को कोरोना संक्रमितों की जांच करने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची थी। लेकिन, जैसे ही टीम इलाके में पहुंची उनपर पथराव शुरू हो गया। मजबूरन उन्हें अपनी जान बचाकर भागना पड़ा। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने बेरिकेट्स भी तोड़ दिए। छत्रीपुरा टीआई का कहना है कि सिलावटपुरा में एक कोरोना पॉजिटिव की मौत के बाद यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार स्क्रीनिंग कर रही है। संदिग्धों की जांच की जा रही है। लेकिन, बुधवार को कुछ उपद्रवियों ने स्वास्थ्य विभाग की टीम पर अचानक पथराव कर दिया।

सबसे हैरानी की बात यह है कि जो डॉक्टर, पुलिकर्मी अपनी जान पर खेलकर हमारी जान बचाने में लगे हैं, लोग उन्हीं के जान लेने पर तुले हैं। या यूं कहें की ऐसे लोग पूरे समाज का दुश्मन बनते जा रहे हैं। क्योंकि, कोरोना को हराने के लिए सबकी भागीदारी बराबर की है। अगर इसी तरह लोग डॉक्टर्स और पुलिसकर्मियों का विरोध करते रहे और उनपर जानलेवा हमला करते रहे तो यकीन मानिए न तो वो सुरक्षित रहेंगे और न ही हमारा समाज और न ही यह देश।

indor.jpg
coronavirus
Show More
Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned