script49 रुपये की ‘Covihalt ‘ दवा से होगा कोरोना का इलाज, जानें किन मरीजों को मिलेगी? | coronavirus drug covihalt lupin launched in india 49 rs of one tablet | Patrika News

49 रुपये की ‘Covihalt ‘ दवा से होगा कोरोना का इलाज, जानें किन मरीजों को मिलेगी?

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2020 04:44:10 pm

Submitted by:

Naveen

-भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना ( Coronavirus ) का संक्रमण तेजी फैल रहा है।-राहत की बात है कि लोग तेजी से ठीक ( Covid-19 Virus ) भी हो रहे हैं। -पिछले कुछ महीनों में कोरोना की कई दवाएं ( Covid-19 Vaccine ) लॉन्च हुई हैं। –इसी कड़ी में अब फार्मा कंपनी लुपिन ने भी कोरोना की दवा लॉन्च की है। -कोविहाल्ट ( Covihalt Lupine ) नाम की ये दवा फेपिराविर दवा का दूसरा ही रूप है। -इससे हल्के और मध्यम कोरोना लक्षण वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा।

coronavirus drug covihalt lupin launched in india 49 rs of one tablet

49 रुपये की ‘Covihalt ‘ दवा से होगा कोरोना का इलाज, जानें किन मरीजों को मिलेगी?

नई दिल्ली।
भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना ( Coronavirus ) का संक्रमण तेजी फैल रहा है। देश में अब तक कुल 19 लाख 64 हजार 536 लोग संक्रमित ( Covid-19 Cases ) हो चुके हैं। जबकि, मरने वालों का आंकड़ा 40 हजार 699 हो गया है। हालांकि, राहत की बात है कि लोग तेजी से ठीक ( COVID-19 virus ) भी हो रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में कोरोना की कई दवाएं ( Covid-19 Vaccine ) लॉन्च हुई हैं। ग्लेनमार्क ( Glenmark ) , हेटेरो, सन फार्मा ( Sun Pharma ) समेत कई कंपनियों ने कोरोना की दवा उतारी है। इसी कड़ी में अब फार्मा कंपनी लुपिन ने भी कोरोना की दवा लॉन्च की है। कोविहाल्ट ( Covihalt Lupine ) नाम की ये दवा फेपिराविर दवा का दूसरा ही रूप है। इससे हल्के और मध्यम कोरोना लक्षण वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा।

मरीजों का हो रहा इलाज
बता दें कि डेक्सामेथासोन, फेविपिराविर दवा आने के बाद कोरोना के इलाज में तेजी आई है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग ठीक हो रहे हैं। पहले के मुकाबले रिकवरी रेट भी बढ़ा है। पिछले दिनों कोरोना के हल्के और कम गंभीर मरीजों के इलाज में फेपिराविर कारगर साबित हुई है।

भारत में Coronavirus का इलाज होगा संभव! इस दवा को बेचने की मिली अनुमति

कई दवा लॉन्च
सन फार्मा ने मंगलवार को फ्लूगार्ड नाम से लॉन्च की। वहीं, बुधवार को लुपिन ने कोविहाल्ट दवा लॉन्च की है। यह दवा कोविड-19 के हल्के और कम गंभीर मरीजों के इलाज के लिए है। इसकी एक गोली की कीमत 49 रुपये है। बता दें कि ये सभी दवा फेविपिराविर का ही रूप है।

फार्मा कंपनी लुपिन ने कहा है कोरोना के प्रकोप को देखते हुए ड्रग्स नियामक द्वारा इमरजेंसी में इलाज के रूप के लिए पहले ही इजाजत दे दी थी। कंपनी के मुताबिक, यह दवा 200 मिलीग्राम की 10 गोलियों की स्ट्रिप के रूप में उपलब्ध होगी। प्रत्येक गोली की कीमत 49 रुपये होगी यानी 10 गोलियों की एक स्ट्रिप 49 रुपये में मिलेगी। इस दवा को कोरोना संक्रमितों तक पहुंचाने के लिए कंपनी कई स्तर पर वार्ता कर रही हैं।

काला पीलिया की दवा से होग? coronavirus us का इलाज! ट्रॉयल रहा सफल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो