Coronavirus: 300 वर्ष पुरानी 'हाथ' मिलाने की परंपरा छोड़ भारत के 'नमस्ते' को अपना रहे सभी देश

Coronavirus Impact : पिछले हफ्ते एक सम्मेलन में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने घोषणा की, अब से ही हम नीदरलैंड में हाथ मिलाना बंद कर देंगे। सम्मेलन के ठीक बाद ही वे अपने बगल में बैठे स्वास्थ्य अधिकारी से हाथ मिलाया और चल दिए। ये वीडियो वायरल हो गया। इस पर व्यंग्य भी हुए कि रूट हो सकता है अमर हों, लेकिन दूसरा तो ऐसा नहीं हो सकता। कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के डर से आज दुनिया हैंडशेक को विराम देने और सांकेतिक अभिवादन को अपनाने पर विचार कर रही है।

पुष्पेश शर्मा, जयपुर.
Coronavirus Impact : पिछले हफ्ते एक सम्मेलन में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट ने घोषणा की, अब से ही हम नीदरलैंड में हाथ मिलाना बंद कर देंगे। सम्मेलन के ठीक बाद ही वे अपने बगल में बैठे स्वास्थ्य अधिकारी से हाथ मिलाया और चल दिए। ये वीडियो वायरल हो गया। इस पर व्यंग्य भी हुए कि रूट हो सकता है अमर हों, लेकिन दूसरा तो ऐसा नहीं हो सकता। हाथ मिलाने की सदियों पुरानी परंपरा अब पूरी दुनिया की कल्चर बन गई है। अभिवादन के तरीके अंशकालिक होते हैं। यहां तक कि हैंडशेक भी।

Coronavirus : ये छोटी-छोटी तीन लापरवाहियां फैला रही कोरोना वायरस, कहीं आप तो नहीं कर रहें गलती ?

इसका प्रसार धीरे-धीरे ही हुआ। 1700 तक हाथ मिलाने का अलग अर्थ होता था। यह किसी के स्वागत या विदाई में अभिवादन का हिस्सा नहीं था। इसके अर्थ ज्यादातर कानूनी या राजनीतिक थे। किसी सौदे या समझौते को अंतिम रूप देने पर हाथ मिलाया जाता था। हाथ मिलाने की शुरुआत का श्रेय ईसाई धार्मिक समूह क्रेकर्स को जाता है। 18वीं सदी में के्रकर्स कठोर समतावादी थे और अभिवादन के लिए टोपी हटाने या सिर हिलाने को खारिज कर दिया था।

कोरोना ने चीन की बढ़ाई मुश्किलें, डूबने की कगार पर अरबों डॉलर का प्रोजेक्ट, कई देशों में काम ठप

हमारी संस्कृति अनुकरणीय
कोरोना वायरस coronavirus us in India ) के डर से आज दुनिया हैंडशेक को विराम देने और सांकेतिक अभिवादन को अपनाने पर विचार कर रही है। ज्ञातव्य है कि भारत में हाथ जोडकऱ प्रणाम और नमस्ते का अभिवादन सर्वश्रेष्ठ है। जिसे आज अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप सहित अन्य देश भी अपनाने की बात कह रहे हैं।

Janata Curfew: रुकी दिल्ली की घड़कन, हर तरफ पसरा सन्नाटा, देखें पत्रिका की खास ग्राउंड रिपोर्ट

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned