scriptबुजुर्गों के बाद अब युवओं को शिकार बना रहा है कोरोना वायरस, रिपोर्ट में हुआ खुलासा | Coronavirus Is Targeting Youth Report Reveals,India Become New Hotspot | Patrika News

बुजुर्गों के बाद अब युवओं को शिकार बना रहा है कोरोना वायरस, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Published: May 25, 2020 04:48:33 pm

Submitted by:

Soma Roy

Coronavirus Targeting Youth : भारत कोरोना वायरस के प्रमुख हॉटस्पॉट में से एक बन गया है
यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन और जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी भारत को मरीजों की संख्या बढ़ने की दी चेतावनी

youth1.jpg

Coronavirus Targeting Youth

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। पहले ये बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बना रहा था। अब इसने युवा वर्ग को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इस बात का खुलासा एक अंग्रेजी न्यूज रिपोर्ट में हुई। रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अस्पतालों में भर्ती होने वाले कोरोना मरीजों में युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है।
नए हॉटस्पॉट लिस्ट में आया भारत
कोरोना संक्रमण के प्रसार के मामले में पहले भारत जहां दूसरे देशों के मुकाबले काफी पीछे था। वहीं लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से इसमें बेतहाशा वृद्धि हुई है। अब भारत कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट में से एक बन गया है। यहां संक्रमण के करीब 1,38,500 से भी ज्यादा मामले आ चुके हैं। भारत ने कोरोना मरीजों की संख्या में ईरान को पीछे छोड़ दिया है। भारत उन टॉप-10 देशों की लिस्ट में आ गया है जहां पर कोरोना के सबसे अधिक मामले हैं।
जुलाई में 21 लाख का आंकड़ा हो सकता है पार
यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन और जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने कोरोना मॉडल के जरिए चेतावनी दी है। उनके मुताबिक भारत में जुलाई के पहले हफ्ते तक 21 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। इसलिए ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत होगी वरना हालात और भी खराब हो सकते हैं।
50 फीसदी से अधिक लोग कम उम्र के
अभी तक जो भी देश कोरोना हॉटस्पॉट बने वहां पर युवाओं में कोरोना संक्रमण का असर सबसे कम देखा गया। जबकि भारत और ब्राजील में युवाओं पर सबसे ज्यादा असर देखने को मिल रहा है। ब्राजील में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों में 50 साल से कम उम्र के 5 फीसदी लोग हैं। वहीं भारत में कोरोना से मरने वालों में 50 फीसदी से अधिक लोग 60 साल से कम उम्र के हैं। ऐसे में स्थिति चिंताजनक हो गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो