18 मई से क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद! Lockdown 4 को लेकर अमित शाह ने बनाई रणनीति

-Coronavirus: 18 मई सोमवार से लॉकडाउन ( Lockdwn 4.0 ) का चौथा चरण लागू होगा। लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस ( Lockdown 4.0 Guidelines ) आज शाम तक जारी हो सकती है।
-लॉकडाउन 4.0 के दिशा निर्देशों की घोषणा से पहले गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। अमित शाह ने 18 मई के बाद की रणनीति तैयार की है।
-लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म होगा। 18 मई से लॉकडाउन ( Lockdown 4.0 From 18 May ) का चौथा चरण शुरू हो जाएगा।

नई दिल्ली।
coronavirus 18 मई सोमवार से लॉकडाउन का चौथा चरण लागू होगा। लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस ( Lockdown 4.0 Guidelines ) आज शाम तक जारी हो सकती है। लॉकडाउन 4.0 के दिशा निर्देशों की घोषणा से पहले गृह मंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) ने अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। बैठकों में कई घंटों तक लॉकडाउन 4 के नियमों को लेकर मंथन चलता रहा।

बता दें कि राज्यों की तरफ से लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस पर सुझाव देने के लिए शुक्रवार आखिरी दिन था। गृह मंत्री अमित शाह ने सभी के सुझावों को ध्यान में रखते हुए 18 मई के बाद की रणनीति तैयार की है। बता दें कि लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म होगा। 18 मई से लॉकडाउन ( Lockdown 4.0 From 18 May ) का चौथा चरण शुरू हो जाएगा।

lockdown_04_1.jpg

आज शाम को जारी हो सकती है गाइडलाइंस ( Lockdown 4.0 Guidelines Update )
जानकारी के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को करीब पांच घंटे तक नॉर्थ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में गृह सचिव अजय भल्ला और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं। एक अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन 4 की गाइडलाइंस को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गृह मंत्रालय लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस आज शाम तक जारी कर सकता है।

अलग होगा लॉकडाउन 4.0
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने कहा था कि 18 मई के बाद लॉकडाउन ( Lockdown 4 in India) नए रंग-रूप में जारी रहेगा। लेकिन, इस बार लॉकडाउन कई मायनों में अलग होगा, नए नियमों वाला होगा। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 4 में कई और रियायतें दी जा सकती है। देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से नियमों में कुछ और ढील जा सकती है।

अब चाय, रेस्टोरेंट, मिठाई, कपड़े की दुकान खुलेंगी, 18 मई से इन छूट के साथ लागू होगा Lockdown 4

lockdown_03_1.jpg

लॉकडाउन 4 में क्या मिल सकती है छूट?
लॉकडाउन 3 में सरकार ने कुछ राहत दी थी। उम्मीद जताई जा रही है कि लॉकडाउन 4 में सरकार कई चीजों में बदलाव कर सकती है। ग्रीन जोन में ट्रांसपोर्टेशन और इंडस्ट्रीज को छूट मिल सकती है। ग्रीन जोन में पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे बस, टैक्सी आदि को मंजूरी दी जा सकती है।

देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई और दुकानों को खोलने की छूट दी जा सकती है। हार्डवेयर, बाइक रिपेयरिंग, रेस्टोरेंट, मिठाई जैसे कई और दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट सेवा जैसे दिल्ली मेट्रो सेवा, हवाई सेवा आदि को भी शुरू किया जा सकता है।

अब शुरू होगी टैक्सी, बस और हवाई सेवाएं, 18 मई से Lockdown 4 में जिंदगी होगी थोड़ी आसान

lockdown_02.jpg

लॉकडाउन 4 में क्या रहेगा बंद?
लॉकडाउन 4 में ट्रेनों के संचालन पर रोक रहेगी। सिर्फ श्रमिक स्पेशल और स्पेशल ट्रेन ही चलाई जाएंगी। बता दें कि श्रमिकों के लिए करीब 1000 ट्रेनों की व्यवस्था की गई है। ये सभी स्पेशल ट्रेन लगातार चलती रहेंगी। साथ ही सैलून और ब्यूटी पार्लर आदि दुकानों को बंद रखा जा सकता है। इसके अलावा लॉकडाउन 4 के बाद भी स्कूल, कॉलेज फिलहाल बंद रह सकते हैं। साथ ही मॉल, मल्टी प्लेक्स और जिम बंद रह सकते हैं।

सोशल डिस्टेसिंग व मास्क होगा जरूरी
लॉकडाउन 4.0 में भले ही कुछ छूट दी जाएं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने जैसे नियम लागू रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हमें कोरोना से लड़ते हुए आगे बढ़ना हैं। इसके लिए दो गज दूरी बनाकर चलना होगा और मास्क पहनना होगा

 

coronavirus Coronavirus in india
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned