कैबिनेट ने दी सलाह, महाराष्ट्र में दो सप्ताह का कोरोना लॉकडाउन हो लागू

कोरोना वायरस से प्रभावित महाराष्ट्र में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान राज्य में लागू मौजूदा लॉकडाउन को 15 दिनों तक के लिए आगे बढ़ाने की सिफारिश की गई है।

मुंबई। कोरोना वायरस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित होने वाले प्रदेश में से एक महाराष्ट्र में अगले दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू की जा सकती हैं। बुधवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों का विस्तार करने की सिफारिश की।

Must Read: कोरोना वायरस की तीसरी लहर रोकी नहीं जा सकती, केंद्र सरकार ने कहा तैयार रहें

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जल्द ही इस संबंध में फैसला लेंगे। टोपे ने संवाददाताओं से कहा, "मंत्रिमंडल की बैठक में, स्वास्थ्य विभाग और मंत्रियों ने 15 दिनों के लिए लॉकडाउन का विस्तार करने का प्रस्ताव रखा। मुख्यमंत्री इस मामले पर अंतिम निर्णय लेंगे।"

बता दें कि महाराष्ट्र में लागू मौजूदा लॉकडाउन जैसे प्रतिबंध आगामी 15 मई को सुबह 7 बजे समाप्त हो जाएंगे। अधिकारियों के अनुसार, लॉकडाउन वर्तमान जितना ही सख्त होगा, जबकि कुछ जिलों में जहां मामले बढ़ रहे हैं वहां स्थानीय प्रशासन से लॉकडाउन के दौरान गतिविधियों पर सख्ती से अंकुश लगाने की उम्मीद है।

फिलहाल, मुंबई और ठाणे सहित 21 जिलों में कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है जबकि 15 जिलों में मामले कम होते नजर आ रहे हैं।

Must Read: कब तक खुद को कोरोना वायरस से बचाने की पड़ेगी जरूरत? मिल गया सबसे बड़े सवाल का जवाब

कैबिनेट की बैठक उस दिन हुई जब महाराष्ट्र में कोविड-19 मामलों की संख्या में मामूली वृद्धि देखने को मिली। बुधवार को राज्य सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, राज्य ने पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 46,781 नए मामले दर्ज किए, जिसके चलते अब तक राज्य में सामने आए कुल मामलों की संख्या 5,226,710 पर पहुंच गई है।

महाराष्ट्र में बुधवार को सामने आए नए मामले, मंगलवार की तुलना में 5,825 अधिक है। प्रदेश में मंगलवार को 40,956 मामले दर्ज किए गए थे।

वहीं, बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के विस्तार का एक और कारण धीमा होता कोरोना टीकाकरण अभियान भी है। टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने टीकों की कमी के कारण 18-44 वर्ष आयुवर्ग के लिए टीकाकरण अभियान कुछ वक्त के लिए स्थगित कर दिया है।

Must Read: भारत में कोरोना के तांडव के बीच अच्छी खबर, टॉप डॉक्टर ने बताया कैसे रहें सुरक्षित

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 18-44 आयु वर्ग के लिए आईं डोज को 45 साल से ऊपर के लोगों की दूसरी खुराक के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 11 मई तक महाराष्ट्र में कोविड-19 वैक्सीन की 1,88,21,485 खुराक दी जा चुकी हैं।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned