कोरोना वायरस : लॉक डाउन से बचने के लिए लोग अभी से स्टोर करने लगे महीनों का राशन

  • Coronavirus Lockdown : ट्रांसपोर्टेशन के ठीक से न होने पर दुकानों में माल की सप्लाई हुई कम
  • लॉक डाउन जैसे मुश्किल हालात से बचने के लिए लोग कर रहे हैं जरूरी सामान की खरीदारी

By: Soma Roy

Published: 19 Mar 2020, 03:28 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते कहर के चलते देश में लॉक डाउन (lockdown) जैसे हालात पैदा हो गए हैं। इस सिलसिले में पीएम नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) आज खुद लोगों को संबोधित करेंगे, लेकिन स्कूल-कॉलेजों, ऑफ़िसेज, मॉल और दूसरी चीजों के बंद होने से अब लोगों को राशन भरने की चिंता सताने लगी है। लोग अभी से दो से तीन महीने का सामान स्टोर करने में लग गए हैं। खबर सामने आ रही है कि लोकल मार्केट्स और सब्जी मंडी के बंद (Market close) होने से रोजमर्रा की चीजें मिलने में भी मुश्किलें आ सकती हैं।

कोरोनावायरस : मामूली चीजों से घर पर ही बना सकते हैं सैनेटाइजर, नहीं पड़ेगी महंगे हैंडवॉश की जरूरत

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 16 बी मार्केट में सब्जी बेचने वाले राधेश्याम के मुताबिक 20 मार्च से मंडी एक हफ्ते के लिए बंद रहेगी। ऐसे में लोग अभी से दो हफ्तों का सामान खरीदकर रख रहे हैं। चूंकि उनके पास भी लिमिटेड आइटम्स हैं ऐसे में वो महज दो-तीन दिन तक ही इसे बेच सकेंगे। इसी तरह सेक्टर 51 में ग्रॉसरी की शॉप (Grocery store) के ओनर दिनेश श्रीवास्तव ने बताया कि मॉल (Mall) के बंद किए जाने के बाद से लोग रिटेलर्स की ओर मूव कर रहे हैं। लोगों को घर में रहने पर खाने-पीने में दिक्कत न हो इसके लिए वे अभी से दो से ढ़ाई महीने का राशन खरीदकर रख रहे हैं।

lockdown.jpeg

ज्यादातर लोग ड्राई आइटम्स (dry items) ले रहे हैं। जिससे वो लंबे समय तक सुरक्षित रख सकें। चूंकि सबसे ज्यादा दिक्कत बच्चों को हो सकती है। इसलिए डिब्बा बंद दूध और मिल्क पाउडर की बिक्री बढ़ी है। एक अन्य दुकानदार बनवारी लाल का कहना है कि ट्रांसपोर्टेशन बंद होने की वजह से माल की सप्लाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में दुकान में रखा स्टॉक खत्म हो रहा है। लोगों को सामान मिलने में परेशानी न हो इसलिए वे अभी से राशन स्टोर कर रहे हैं।

लंबे समय तक स्टोर करने वाली चीजें खरीदें
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से सभी डरे हुए हैं। कहा जा रहा है बीमारी से निपटने के लिए लॉक डाउन की स्थिति बन रही है। इसलिए इस मुश्किल हालात से निपटने के लिए घर में कुछ जरूरी चीजों का होना बेहद आवश्यक है। जैसे- अनाज, सैनेटाइजेशन की चीजें, मेडिसिन्स और दूसरी अहम चीजें। अगर आप राशन खरीदने जा रहे हैं तो दालें, बीन्स, राजमा या छोले जैसे अनाज खरीदें। ये जल्दी खराब नहीं होते हैं। इन्हें आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसके अलावा इनमें प्रोटीन भी ज्यादा होता है। इसके अलावा आप पैकेट आइटम्स जैसे ड्राई फ्रूट्स, चॉकलेट, बिस्कुट, मिल्क पाउडर, कॉफी आदि लेकर रख सकते हैं।

Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned