Coronavirus: खतरे में मेट्रो यात्रियों की जान, सामने आईं चौंकाने वाली तस्वीरें

  • Coronavirus के बीच पत्रिका की पड़ताल
  • DMRC खुलेआम उड़ा रहा सरकार के आदेश की धज्जियां
  • नहीं बरती जा रही सावधानी, खतरे में यात्रियों की जान

नई दिल्ली। कोरोनावायरस ( coronavirus ) का कहर देशभर में तेजी से बढ़ता जा रहा है। अकेले भारत में इस जानलेवा वायरस ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। गुरुवार तक देशभर में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 178 तक पहुंच गई है। वहीं अब तक कोविड-19 ( COVID-19 ) से देशभर में तीन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि एक केस संदिग्ध है। केंद्र सरकार ( Central Govt ) के साथ-साथ राज्य सरकार भी अपनी तरफ से हर जरूरी कदम उठा रही है।

लेकिन इस बीच पत्रिका के हाथ कुछ ऐसी तस्वीरें लगी हैं जो आपको भी सोचने पर मजबूर कर देगी। जी हां पत्रिका संवाददाता शैलेंद्र पाडे ने कोरोनावायरस के कोहराम के बीच राजधानी दिल्ली में मेट्रो ( Delhi Metro ) के परिचालन को लेकर एक स्टिंग ऑपरेशन किया।

एक बार फिर टल गई निर्भया के दोषियों की फांसी! वकील ने चल दिया सबसे बड़ा दांव

अपने हिडन कैमरा के साथ संवाददाता ने गुरुवार को दिल्ली मेट्रो में सफर किया तो कोरोनावायरस से बचाव को लेकर डीएमआरसी की कलई ही खुल गई।

वीडियो में आप देख सकते हैं किस तरह मेट्रो में सोशल डिस्टेंसिंग ( सामाजिक दूरी ) की धज्जियां उड़ रही हैं। यहां पर मेट्रो प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

मेट्रो प्रशासन की ओर से लोगों के बचाव को लेकर किसी भी तरह की पहल दिखाई नहीं दी।

एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक हर जगह लोग बेधड़क कोरोना से बेखर सफर कर रहे हैं। ना तो मेट्रो प्रशासन की ओर से इन यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है और ना ही किसी तरह की कोई चेतावनी दी जा रही है।

इतना ही नहीं लोग मेट्रो में एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर भी नहीं दिखाई दे रहे हैं।

किसी भी मेट्रो स्टेशन पर कोई एहतियात नहीं बरती जा रही है। आप अपने वीडियो में देख सकते हैं ना तो मेट्रो स्टेशन के परिसर में कोई कोरोनावायरस से बचाव को लेकर डीएमआरसी की ओर से पहल दिखाई दे रही है और ना मेट्रो के अंदर किसी तरह की कोई सावधानी है।

जयपुर से नेटवर्किंग के सिलसिले में मेट्रो से नोएडा जा रहे नरेंद्र डांगर नाक मुँह न ढककर गले मे रुमाल लटकाए हुए थे। कोरोना वायरस के बारे में पूंछने पर बोले अरे भाई साहब जयपुर से यहां तक कोरोना के बारे में सुन सुनकर पक गया हूं। डर तो लगता है लेकिन ऑफिस का काम भी तो करना है।

होश तो तब उड़ गए जब संवाददाता ने मेट्रो में सफर कर रहे युवाओं से बातचीत की। ईशा नाम की युवती से जब पूछा गया कि वो सफर के दौरान मास्क का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रही तो उसने चौंकाने वाला जवाब दिया।

मौसम विभाग ने जारी की सबसे बड़ी चेतावनी, कई राज्यों में बढ़ने वाला है कोरोनावायरस का खतरा

इसी तरह श्रवण नाम के युवा को भी मास्क लगाना अच्छा नहीं लग रहा इसलिए वो ना सिर्फ अपनी बल्कि अपने साथ कईयों की जान को खतरे में डाल कर मेट्रो में सफर कर रहा है।

दरअसल जिस वायरस ने देश के साथ पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है उस वायरस को लेकर मेट्रो प्रशासन के साथ सफर कर रहे कई यात्री किस तरह जान हथेली पर रख कर सफर कर रहे हैं।

ये ना सिर्फ खुद की बल्कि साथ-साथ अपने संपर्क में आने वाले लोगों की जान को मुश्किल में डाल रहे हैं।

सीआईएसएफ का दावाः दिए गए मास्क और ग्लब्स

दिल्ली के अधिकतर स्टेशनों पर जवान मास्क और ग्लब्स के साथ सुरक्षा जांच करते दिखाई देते हैं।
सीआईएसएफ में एआईजी पीआरओ हेमेंद्र सिंह ने बताया कि हमने सभी जवाओं को सैनेटाइजर, मास्क और ग्लब्स सुरक्षा जांच के लिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दिए हैं। उम्मीद है कि अगले चरण में यात्रियों की हम थर्मल स्क्रीनिंग भी करेंगे, लेकिन जो भी निर्देश और उपकरण आने हैं वो डीएमआरसी से ही आने हैं।

खुद के पैसों से खरीदे मास्क
लेकिन नाम न छापने की शर्त पर दिल्ली नोएडा रूट पर नोएडा के एक स्टेशन पर सुरक्षा जांच में लगे एक सीआईएसएफ के सब इंस्पेक्टर ने इसके उलट ही बयान दिया। उन्होंने बताया कि हमारे स्टेशन पर कोरोना वायरस से बचने के लिए एक भी मास्क नहीं दिया गया न ही सैनेटाइजर दिया गया। हम सब खुद ही अपने पैसों से खरीदकर इस्तेमाल कर रहे हैं।

दरअसल कोरोनावायरस से बचाव को लेकर लगातार सरकार ये बता रही है कि स्टेज-3 में पहुंचने से बचना है तो कम्युनिटी ट्रांसमिशन को लेकर सावधानियां बरतनी होंगी।

ऐसे मेट्रो में जिस तरह इन गाइडलाइन्स की धज्जियां उड़ रही है वो आने वाले समय में बड़े खतरे की घंटी है।

( शैलेंद्र पांडे की रिपोर्ट)

coronavirus Coronavirus in india COVID-19
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned