scriptCoronavirus Outbreak: देश में बढ़ते आंकड़ों के बीच MoHFW ने बताई चिंता और खुशी की वजह | Coronavirus outbreak in india: MoHFW informs Good and Bad news | Patrika News

Coronavirus Outbreak: देश में बढ़ते आंकड़ों के बीच MoHFW ने बताई चिंता और खुशी की वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jul 14, 2020 08:38:38 pm

कोरोना ( Coronavirus Cases in India ) के चलते टीबी, मलेरिया और एड्स से होने वाली मौतें बढ़ने की संभावना।
केवल तीन दिन में एक लाख केस बढ़कर अब आंकड़ा ( Coronavirus outbreak in india ) 9,06,752 पर पहुंचा।
दो राज्यों में 50 फीसदी केस जबकि 8 राज्यों में 36 फीसदी, बढ़ रहा रिकवरी ( corona patients recovery rate ) रेट।

MoHFW informs Good and Bad news on Coronavirus outbreak in india

MoHFW informs Good and Bad news on Coronavirus outbreak in india

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों ( Coronavirus Cases in India ) में से 86 प्रतिशत मामले केवल 10 राज्यों से हैं। जबकि 50 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र और तमिलनाडु से हैं। इस बीच बुरी खबर यह है कि एक शोध में बताया गया कि COVID-19 महामारी के चलते एचआईवी, टीबी और मलेरिया से होने वाली मौतों में बढ़ोतरी हो सकती है। इसकी वजह COVID-19 के मरीजों के इलाज पर ध्यान केंद्रित करना है। अध्ययन में सलाह दी गई है कि इन बीमारियों के इलाज के लिए कुछ सेवाओं को प्राथमिकता देकर मौत की दर को कम किया जा सकता है।
तीन दिन में बढ़े एक लाख केस

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ( mohfw ) के मुताबिक मंगलवार को भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus outbreak in india ) के कुल केस का आंकड़ा 9 लाख को पार कर गया। देश में आठ लाख का आंकड़ा पार करने के ठीक तीन दिन बाद कुल आंकड़ों की संख्या नौ लाख पहुंच गई है। वहीं, इन बढ़ते आंकड़ों के बीच एक अच्छी खबर यह है कि कुल रिकवर केस (ठीक होने वालों की संख्या) की एक्टिव केस की संख्या का करीब 1.8 गुना है।
29 राज्यों में रिकवरी ज्यादा एक्टिव केस कम

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों से पता चलता है कि देश के 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले व्यक्तियों की तुलना एक्टिव केसों ( Coronavirus Active Case ) से ज्यादा है। जबकि ज्यादातर दक्षिण और पूर्वोत्तर के छह राज्यों में एक्टिव केस की संख्या रिकवर मरीजों की संख्या से अधिक है। इनमें अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम शामिल हैं।
https://twitter.com/hashtag/CoronaWatch?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
20 राज्यों में रिकवरी रेट काफी ज्यादा

वहीं, 20 ऐसे राज्य हैं, जहां रिकवरी रेट ( corona patients recovery rate ) देश के राष्ट्रीय औसत 63 प्रतिशत से ज्यादा है। सरकार ने कहा है कि राज्य सरकारों के साथ मिलकर उठाए गए कदमों ने कोरोना वायरस मरीजों के ठीक होने में “क्रमिक वृद्धि” में योगदान दिया
बीते 24 घंटे में 28 हजार से ज्यादा केस

बीते 24 घंटों में 28,498 ताजा मामलों के साथ देश में कोरोना वायरस के कुल केस बढ़कर 9 लाख 6 हजार 752 हो गए हैं। जबकि इस महामारी से 23,727 लोगों ने दम तोड़ ( Coronavirus Deaths ) दिया है। कुल केस में रिकवर मामलों की संख्या 5 लाख 71 हजार 459 हैं, जबकि 3 लाख 11 हजार 565 एक्टिव केस हैं।
केवल 56 दिन में 8 लाख केस

देश में लगातार पांचवें दिन मामलों की संख्या 26,000 से अधिक बढ़ी है। इससे पहले देश में कोरोना वायरस मामले एक लाख तक पहुंचने में 110 दिन लगे थे, जबकि केवल 56 दिनों में यह नौ लाख का आंकड़ा पार कर गया है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
10 राज्यों में 86 फीसदी केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अब तक करीब 63.02 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं। कई राज्यों में अस्पतालों से रोजाना ठीक होकर डिस्चार्ज होने वालों की संख्या, भर्ती होने वालों की तुलना में ज्यादा है। देश के 10 राज्यों में कुल एक्टिव केस में से 86 प्रतिशत दर्ज किए गए हैं। इनमें से महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कुल सक्रिय मामलों के 50 फीसदी (154,134 एक्टिव केस) हैं।
दुनिया का तीसरा सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देश

वहीं, कर्नाटक, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, गुजरात और असम अन्य ऐसे प्रभावित राज्य हैं जो कुल एक्टिव केस में 36 फीसदी का योगदान करते हैं। मंत्रालय ने यह भी कहा कि वर्तमान में 22 राज्य प्रति 10 लाख जनसंख्या पर रोजाना 140 से अधिक टेस्टिंग कर रहे हैं। भारत अब संयुक्त राज्य अमरीका और ब्राजील के बाद दुनिया में कोरोना वायरस से तीसरा सबसे अधिक प्रभावित देश बन चुका है।
https://youtu.be/KkNGnR1gQCs
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो