क्या मैं अपनी कॉलोनी में निकल सकता हूं? ये रहा लॉकडाउन के हर सवाल का जवाब

  • कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण दुनियाभर में खौफ
  • वायरस से बचने के लिए भारत में लॉकडाउन ( Lockdown )
  • लॉकडाउन को लेकर मन में उठ रहे सवालों के ये रहा जवाब

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (coronavirus) को लेकर दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इस वायरस ने भारत ( India ) को भी अपनी चपेट में ले लिया है। 600 से ज्यादा लोग इस वायरस के संक्रमण में हैं। जबकि, 15 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) कर दिया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी कामों के लिए बाहर निकल सकते हैं। ऐसे में लोगों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि लॉकडाउन में क्या कर सकते हैं और क्या नहीं? अगर लॉकडाउन से संबंधित आपके मन में भी कोई सवाल उठ रहा है तो यहां है उसका जवाब जान लें...

सवाल- लॉकडाउन के दौरान क्या मैं अपने कॉलोनी में घूम सकता हूं। लोकल पार्क में घूमने के लिए क्या करना होगा?
जवाब- लॉकडाउन के दौरान बिना जरूरी काम के कोई भी बाहर नहीं निकल सकता है। पार्क में भी घूमने की इजाजत नहीं है। लोगों को अपने घर में ही रहने की सख्त जरूरत है।

सवाल- मैं एक फिजियोथेरेपिस्ट हूं और कुछ मरीजों के इलाज के लिए मुझे उनके घर जाना होता है। लेकिन, पुलिस नहीं जाने देती है। ऐसे में क्या कर सकते हैं?
जवाब- अगर आप किसी हॉस्पिटल या मेडिकल संस्थान से जुड़े हैं तो आपकी कंपनी मूवमेंट पास के लिए आवेदन दे सकती है। वहीं, कोई निजी फिजियोथेरेपिस्ट किसी गंभीर मरीज के इलाज के लिए पास के लिए आग्रह कर सकता है।

सवाल- मेरे रिश्तेदार अगर दुर्घटना में घायल हो गए हैं तो क्या मुझे वहां कार लेकर जाने की इजाजत मिलेगी?
जवाब- अगर पीड़िता की स्थिति बेहद गंभीर है और आपकी सहायता की जरूरत है, तो आपको स्थानीय डीसीपी के पास यात्रा के लिए मूवमेंट पास बनवाने के लिए अपनी पूरी स्थिति की जानकारी देनी होगी।

सवाल- अगर किसी को इमरजेंसी मेडिकल चेकअप या डायलिसिस करवाना होता है तो ऐसी स्थिति में क्या उसे जाने की इजाजत मिलेगी?
जवाब- इसके लिए आपको हॉस्पिटल का पर्चा और मेडिकल फाइल साथ ले जानी होगी। अगर पहले से तारीख तय है तो स्थानीय डीसीपी ऑफिस से अपना पर्चा दिखाकर मूवमेंट पास बनवा सकते हैं।

सवाल- क्या सब्जी विक्रेता को कॉलोनी में आने से रोका जा सकता है?
जवाब- सब्जी विक्रेता को बेरोक-टोक सब्जी बेचने के लिए मूवमेंट पास की जरूरत होगी।

Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned