scriptLockdown: बस, ट्रेन, विमान के बाद 1 जून से क्या-क्या मिल सकती हैं छूट? समीक्षा में जुटा गृह मंत्रालय | coronavirus what relaxation after lockdown 4.0 bus train review by MHA | Patrika News

Lockdown: बस, ट्रेन, विमान के बाद 1 जून से क्या-क्या मिल सकती हैं छूट? समीक्षा में जुटा गृह मंत्रालय

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2020 01:51:48 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus: कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown 4.0 ) जारी है।-18 मई को लॉकडाउन ( Lockdown in India ) का चौथा चरण लागू किया गया था। लॉकडाउन 4 में लोगों को बड़ी राहत देते हुए ट्रांसपोर्ट सर्विस ( Transport Service ) जैसे बस, रेल ( Indian Railway ), विमान सेवा ( Airlines ) को शुरू करने की इजाजत दे दी।-Lockdown Extension: लॉकडाउन 4 के समाप्त होने में 6 दिन का समय शेष बचा है। ऐसे में सवाल उठ रहे है कि 1 जून के बाद किन-किन चीजों पर छूट दी जा सकती हैं?

coronavirus what relaxation after lockdown 4.0 bus train review by MHA

Lockdown: ट्रेन, विमान के बाद 1 जून से क्या-क्या मिल सकती हैं छूट? समीक्षा में जुटा गृह मंत्रालय

नई दिल्ली।
coronavirus कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown 4.0 ) जारी है। अब तक 2 महीने से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है, लेकिन कोरोना ( Covid-19 ) का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा। 18 मई को लॉकडाउन ( Lockdown in India ) का चौथा चरण लागू किया गया था। सरकार ने लॉकडाउन 4 में लोगों को बड़ी राहत देते हुए ट्रांसपोर्ट सर्विस ( Transport Service ) जैसे बस, रेल ( Indian Railway ), विमान सेवा ( Airlines ) को शुरू करने की इजाजत दे दी।

इसके अलावा लॉकडाउन 4 में सशर्तों के साथ शराब, रेस्टोरेंट समेत अनेक छोटी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। लॉकडाउन 4 का आज 8वां दिन है, वहीं इसके खत्म होने में 6 दिन का समय शेष बचा है। ऐसे में सवाल उठ रहे है कि क्या 1 जून के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? 1 जून से किन-किन चीजों पर छूट दी जा सकती हैं?

देश में 31 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन! संकेत तो यही कर रहे इशारा

lockdown_04.jpg

गृह मंत्रालय कर रहा है समीक्षा
कोरोना संकट से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) राज्यों के साथ मिलकर लगातार निगरानी कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय राज्य सरकारों के साथ तालमेल से लॉकडाउन 4 की समीक्षा में जुटा है। 1 जून से क्या-क्या छूट दी जा सकती है, इसको लेकर समीक्षा रिपोर्ट तैयार की जा रही है। बता दें कि सरकार लॉकडाउन में चरणबद्ध तरीके से रियायतें देती आ रही हैं, लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ज्यादा छूट देना कठिन माना जा रहा है।

Michigan-Johns Hopkins यूनिवर्सिटी का दावा, जुलाई में भारत में 21 लाख हो सकते हैं कोरोना संक्रमित

 

lockdown_02.jpg

सूत्रों के मुताबिक, लॉकडाउन 4 में जो रियायते दी गई है, उन्हीं के साथ लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जा सकता है। लॉकडाउन 4 के बाद भी स्कूल, कॉलेज फिलहाल बंद रह सकते हैं। साथ ही मॉल, मल्टी प्लेक्स और जिम आदि को भी बंद रखा जा सकता है। हालांकि, इसको लेकर आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? ( Lockdown Extension After 1 June ? )
बता दें कि लॉकडाउन के बाद भी कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना संक्रमितों ( Coronavirus Cases in India ) की संख्या एक लाख को पार हो गई हैं। पिछले कई दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 6,977 बढ़ोतरी के साथ देश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1.38 लाख के पार पहुंच गया है। वहीं, मौत का आंकड़ा 4,000 के ऊपर पहुंच गया है।

lockdown_4_relief_02.jpg

महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना कोरोना के बड़े हॉट स्पॉट बने हुए हैं। इन राज्यों पिछले सप्ताह की तुलना में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संख्या में भारी उछाल आई है। इन हालातों को देखते हुए लॉकडाउन से राहत मिलेगी, कहना मुश्किल होगा। ऐसे में एक जून के बाद भी लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो