WHO का दावा: केवल लॉकडाउन से भारत में नहीं रुकेगा कोरोना, करना होगा यह बड़ा काम

  • भारत ( India ) में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस (coronavirus)
  • खतरे को देखते हुए सरकरा ने 21 दिनों का लॉकडाउन ( Lockdown ) किया
  • WHO ने लॉकडाउन से नहीं रुकेगा कोरोना वायरस

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है। भारत ( India ) में भी यह वायरस काफी तेजी से फैलता जा रहा है। हालांकि, ICMR का कहना है कि देश में यह वायरस अभी दूसरे स्टेज में है। वहीं, वायरस के तीसरे स्टेज को रोकने लिए सरकार ने 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन ( Lockdown ) का फैसला लिया है। इसी बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ( WHO ) ने भारत को लेकर बड़ा बयान दिया है। WHO का कहना है कि केवल लॉकडाउन से देश में यह वायरस नहीं रुकेगा। बल्कि, कुछ और बड़े और कड़े फैसले लेने होंगे।

WHO के चेयरमैन डॉक्टर टेड्रोस ने कहा कि भारत के पास खतरनाक कोरोना वायरस को हराने की क्षमता है। उन्होंने लॉकडाउन जैसे फैसले की भी सराहना की। लेकिन, तीसरी स्टेज को लेकर WHO चेयरमैन ने कहा कि जिन देशों में सही वक्त पर कड़े फैसले नहीं लिए और सावधानियां नहीं बरती। वहां पर इसका बुरा असर दिख रहा है, ऐसे में हर किसी के सामने यही चैलेंज है कि सही कदम उठाए जाएं।

WHO के ही डॉ. रेयान का कहना है कि लॉकडाउन के अलावा अब आगे भारत को केस की तलाश करनी होगी। पीड़ित के संपर्क में जो भी आया है, उन्हें निगरानी में रखना होगा, अगर ये सब होता है तो कोरोना को बढ़ने से रोका जा सकता है। उन्होंने एक बार फिर कहा कि भारत ने पोलियो से दुनिया को निजात दिलाई है, ऐसे में कोरोना पर भी वह कमाल कर सकता है। WHO का यह भी कहना है कि आगे भारत को अपने प्लान में बदलाव करना होगा और जहां पर केस ज्यादा हैं वहां पर सावधानी बरतनी होंगी। ऐसे में चीन और सिंगापुर का मॉडल अपनाया जा सकता है, क्योंकि वहां पर अलग-अलग क्षेत्र में कई तरह के फैसले लिए गए हैं। यहां आपको बता दें कि अभी तक विशेषज्ञों का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए ही इस खतरनाक वायरस से बचा सकता है। क्योंकि, अभी तक इस वायरस को लेकर कोई वैक्सिन तैयार नहीं किाय गया है और न ही कोई ज्यादा जानकारी मिल पाई है। यहां आपको बता दें कि भारत में 600 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

Kaushlendra Pathak Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned