scriptCovid-19: Delhi in preparation for unlock, know what is the status of lockdown in these states | कोविड-19: अनलॉक की तैयारी में दिल्ली, जानिए अन्य राज्यों में क्या है लॉकडाउन की स्थिति | Patrika News

कोविड-19: अनलॉक की तैयारी में दिल्ली, जानिए अन्य राज्यों में क्या है लॉकडाउन की स्थिति

उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमण में कमी जरूर देखने को मिली है, लेकिन कोविड की वजह से हो रही मौतों में फिलहाल कोई बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिल रही है।

नई दिल्ली

Updated: May 30, 2021 10:50:28 pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रभाव जारी है। हालांकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमण में कमी जरूर देखने को मिली है, लेकिन कोविड की वजह से हो रही मौतों में फिलहाल कोई बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिल रही है। यही वजह है कि कुछ राज्यों में कोरोना की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों में थोड़ी ढील तो दी है, लेकिन सर्तकता में कोई कमी नहीं की है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों ने जून के लिए कोरोना प्रतिबंधों में छूट दी है।

untitled_4.png

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के नए केसों में गिरावट देखने को मिली है।गत दिवस दिल्ली में कोरोना के 1000 से भी कम नए केस दर्ज किए गए। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन के बाद सात जून तक कुछ ढील देने की घोषणा की है। हालांकि इस बीच दिल्ली मेट्रो सर्विस, सार्वजनिक स्थलों पर शादी समारोह, थोक और रिटेल मार्केट पर सात जून तक पहले की तरह ही पांबदी जारी रहेगी। हालांकि आवश्यक सर्विस में शामिल लोगों को ई-पास के माध्यम से छूट दी जाएगी।

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद करेगी केंद्र सरकार, फ्री एजुकेशन-हेल्थ इंश्योरेंस समेत कई सुविधाएं

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को कहा है कि हालांकि राज्य में कोरोना के मामलों में गिरावट जारी है, लेकिन मौतों की संख्या अब भी अधिक है, जिसने 94 हजार के आंकड़े को पार कर लिया है। शुक्रवार को हुई 973 मौतों के मुकाबले शनिवार को राज्य में 832 मौतें दर्ज हुईं। अब तक राज्य में कुल 94,030 लोगों की मौत हो चुकी है, जो देश में इसकी सबसे खराब स्थिति को दर्शाता है। शुक्रवार को जहां 20,740 नए मामले दर्ज किए गए, वहीं शनिवार को यह संख्या 20,295 रही, जो राज्य में मामलों की संख्या में हो रही गिरावट को दर्शाता है। हालांकि राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने 15 जून तक कोरोना पाबंदियों में किसी तरह की ढील न देने का फैसला किया है। सरकार ने एक जून को नई गाइडलाइन जारी करने की बात कही है।

कर्नाटक: कोरोना के कुल केसों की संख्या में महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर आने वाले कर्नाटक ने सात जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि विशेषज्ञों की राय के बाद लॉकडाउन को एक बार फिर 14 दिनों के लिए बढ़ाया गया है। आपको बता दें कि कर्नाटक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 27 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके बाद 10 मई को एक बार फिर लॉकडाउन की समय अवधि बढ़ा दी गई थी।

बिहार में 'ब्लैक फंगस' से पहली मौत, कोरोना से उबरने के बाद मरीज को हुई थी यह शिकायत

केरल: कर्नाटक की तर्ज पर केरल सरकार ने भी 9 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है। हालांकि इस दौरान सरकार ने कुछ छूट जरूर दी है। मुख्यमंत्री सीपी पिनराई विजयन ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना केसों में कमी जरूर देखने को मिली है, लेकिन अभी पाबंदियों को हटाने का यह सही समय नहीं है। इसलिए सरकार ने लॉकडाउन को 9 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि केरल में 29 मई तक पिछले पांच दिनों में कोरोना वायरस के 20 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में केरल से ऊपर केवल महाराष्ट्र और कनार्टक ही बने हुए हैं।

तमिलनाडु: तमिलनाडु की अगर बात करें तो यहां पिछले सप्ताह ही 7 जून तक के लिए कोरोना पांबदियों को बढ़ाया गया है। कोरोना केसों के मामलों में चौथे नंबर पर आने वाले तमिलनाडु में 10 मई को 24 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की गई थी। क्योंकि राज्य में औसतन कोरोना के 30 हजार केस रोजाना रिकॉर्ड किए जा रहे हैं, इसलिए मुख्यमंत्री एमके स्टॉलिन ने फिलहाल राज्य में लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है। सीएम स्टॉलिन ने कहा कि राज्य में आवश्यक सामान की बिक्री जारी रहेगी। इसलिए आवश्यक सामान की आपूर्ति में लगे वाहनों को भी छूट दी जाएगी।

West Bengal: ममता बोलीं- जनता की भलाई के लिए प्रधानमंत्री के पैर छूने को भी तैयार

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने रविवार को कोरोना कफ्र्यू को और एक सप्ताह के लिए यानी 7 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। हालांकि, राज्य में कोविड की स्थिति में सुधार होने पर प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील दी है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, 600 से अधिक सक्रिय मामलों वाले 20 जिलों में कोरोना कफ्र्यू जारी रहेगा।

ये जिले हैं- लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, बरेली, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, जौनपुर, सोनभद्र, बागपत, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर और देवरिया। गाइडलाइंस के मुताबिक, बाकी 55 जिलों में सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति होगी। पूरे उत्तर प्रदेश में रात का कफ्र्यू जारी रहेगा और सप्ताहांत में बंद लागू रहेगा। निजी प्रतिष्ठानों को सीमित उपस्थिति के साथ कार्य करने की अनुमति होगी। कोचिंग सेंटर, शॉपिंग मॉल, जिम और स्विमिंग पोल बंद रहेंगे। सभी शिक्षण केंद्र भी बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट्स को होम डिलीवरी की छूट होगी, लेकिन हाईवे पर सड़क किनारे बने भोजनालय खुल सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.