scriptकोविड-19: अनलॉक की तैयारी में दिल्ली, जानिए अन्य राज्यों में क्या है लॉकडाउन की स्थिति | Covid-19: Delhi in preparation for unlock, know what is the status of lockdown in these states | Patrika News

कोविड-19: अनलॉक की तैयारी में दिल्ली, जानिए अन्य राज्यों में क्या है लॉकडाउन की स्थिति

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2021 10:50:28 pm

Submitted by:

Mohit sharma

उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमण में कमी जरूर देखने को मिली है, लेकिन कोविड की वजह से हो रही मौतों में फिलहाल कोई बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिल रही है।

untitled_4.png

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रभाव जारी है। हालांकि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कोरोना संक्रमण में कमी जरूर देखने को मिली है, लेकिन कोविड की वजह से हो रही मौतों में फिलहाल कोई बड़ी गिरावट देखने को नहीं मिल रही है। यही वजह है कि कुछ राज्यों में कोरोना की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों में थोड़ी ढील तो दी है, लेकिन सर्तकता में कोई कमी नहीं की है। आइए जानते हैं किन-किन राज्यों ने जून के लिए कोरोना प्रतिबंधों में छूट दी है।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के नए केसों में गिरावट देखने को मिली है।गत दिवस दिल्ली में कोरोना के 1000 से भी कम नए केस दर्ज किए गए। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने 31 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन के बाद सात जून तक कुछ ढील देने की घोषणा की है। हालांकि इस बीच दिल्ली मेट्रो सर्विस, सार्वजनिक स्थलों पर शादी समारोह, थोक और रिटेल मार्केट पर सात जून तक पहले की तरह ही पांबदी जारी रहेगी। हालांकि आवश्यक सर्विस में शामिल लोगों को ई-पास के माध्यम से छूट दी जाएगी।

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद करेगी केंद्र सरकार, फ्री एजुकेशन-हेल्थ इंश्योरेंस समेत कई सुविधाएं

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को कहा है कि हालांकि राज्य में कोरोना के मामलों में गिरावट जारी है, लेकिन मौतों की संख्या अब भी अधिक है, जिसने 94 हजार के आंकड़े को पार कर लिया है। शुक्रवार को हुई 973 मौतों के मुकाबले शनिवार को राज्य में 832 मौतें दर्ज हुईं। अब तक राज्य में कुल 94,030 लोगों की मौत हो चुकी है, जो देश में इसकी सबसे खराब स्थिति को दर्शाता है। शुक्रवार को जहां 20,740 नए मामले दर्ज किए गए, वहीं शनिवार को यह संख्या 20,295 रही, जो राज्य में मामलों की संख्या में हो रही गिरावट को दर्शाता है। हालांकि राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने 15 जून तक कोरोना पाबंदियों में किसी तरह की ढील न देने का फैसला किया है। सरकार ने एक जून को नई गाइडलाइन जारी करने की बात कही है।

कर्नाटक: कोरोना के कुल केसों की संख्या में महाराष्ट्र के बाद दूसरे नंबर पर आने वाले कर्नाटक ने सात जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि विशेषज्ञों की राय के बाद लॉकडाउन को एक बार फिर 14 दिनों के लिए बढ़ाया गया है। आपको बता दें कि कर्नाटक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 27 अप्रैल को लॉकडाउन लगाया गया था, जिसके बाद 10 मई को एक बार फिर लॉकडाउन की समय अवधि बढ़ा दी गई थी।

बिहार में ‘ब्लैक फंगस’ से पहली मौत, कोरोना से उबरने के बाद मरीज को हुई थी यह शिकायत

केरल: कर्नाटक की तर्ज पर केरल सरकार ने भी 9 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया है। हालांकि इस दौरान सरकार ने कुछ छूट जरूर दी है। मुख्यमंत्री सीपी पिनराई विजयन ने शनिवार को घोषणा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना केसों में कमी जरूर देखने को मिली है, लेकिन अभी पाबंदियों को हटाने का यह सही समय नहीं है। इसलिए सरकार ने लॉकडाउन को 9 जून तक बढ़ाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि केरल में 29 मई तक पिछले पांच दिनों में कोरोना वायरस के 20 हजार से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में केरल से ऊपर केवल महाराष्ट्र और कनार्टक ही बने हुए हैं।

तमिलनाडु: तमिलनाडु की अगर बात करें तो यहां पिछले सप्ताह ही 7 जून तक के लिए कोरोना पांबदियों को बढ़ाया गया है। कोरोना केसों के मामलों में चौथे नंबर पर आने वाले तमिलनाडु में 10 मई को 24 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की गई थी। क्योंकि राज्य में औसतन कोरोना के 30 हजार केस रोजाना रिकॉर्ड किए जा रहे हैं, इसलिए मुख्यमंत्री एमके स्टॉलिन ने फिलहाल राज्य में लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है। सीएम स्टॉलिन ने कहा कि राज्य में आवश्यक सामान की बिक्री जारी रहेगी। इसलिए आवश्यक सामान की आपूर्ति में लगे वाहनों को भी छूट दी जाएगी।

West Bengal: ममता बोलीं- जनता की भलाई के लिए प्रधानमंत्री के पैर छूने को भी तैयार

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने रविवार को कोरोना कफ्र्यू को और एक सप्ताह के लिए यानी 7 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। हालांकि, राज्य में कोविड की स्थिति में सुधार होने पर प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील दी है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, 600 से अधिक सक्रिय मामलों वाले 20 जिलों में कोरोना कफ्र्यू जारी रहेगा।

ये जिले हैं- लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, बरेली, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, जौनपुर, सोनभद्र, बागपत, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर और देवरिया। गाइडलाइंस के मुताबिक, बाकी 55 जिलों में सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक दुकानें खोलने की अनुमति होगी। पूरे उत्तर प्रदेश में रात का कफ्र्यू जारी रहेगा और सप्ताहांत में बंद लागू रहेगा। निजी प्रतिष्ठानों को सीमित उपस्थिति के साथ कार्य करने की अनुमति होगी। कोचिंग सेंटर, शॉपिंग मॉल, जिम और स्विमिंग पोल बंद रहेंगे। सभी शिक्षण केंद्र भी बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट्स को होम डिलीवरी की छूट होगी, लेकिन हाईवे पर सड़क किनारे बने भोजनालय खुल सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो