कोविड-19: भारतीय वैज्ञानिकों ने लगाया कोरोना वायरस के आकार का पता, पहली तस्वीर जारी

  • चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी
  • भारत में कोरोना ( Corona ) के मरीजों की संख्या बढ़कर 800 के आसपास हो गई
  • वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोपी के माध्यम से कोरोना के आकार का पता लगा लिया

नई दिल्ली। चीन के वुहान से निकले कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) ने पूरी दुनिया में तबाही मचा दी है। भारत में भी कोरोना वायरस ( Coronavirus Outbreak ) के मरीजों की संख्या बढ़कर 800 के आसपास हो गई है, जबकि 19 लोग अब तक इस खतरनाक बीमारी से जान गवां चुके हैंं।

इस बीच कोरोना वायरस पर लगातार काम कर रहे वैज्ञानिकों को बड़ी कामायाबी हाथ लगी है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोपी ( Microscopy) के माध्यम से कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के आकार का पता लगा लिया है।

यही नहीं वैज्ञानिकों से इसकी एक तस्वीर भी जारी की है। भारतीय वैज्ञानिकों ( Indian scientists )ने कोरोना वायरस की जो तस्वीर जारी की है, समें वायरस बहुत सुक्ष्म नजर आ रहा है।

कोरोना वायरस: दिल्ली सरकार का ऐलान, रोजाना 4 लाख गरीबों को मिलेगा मुफ्त भोजन

 

दरअसल, वैज्ञानिकों ? कोरोना वायरस ?स की पहचान के लिए 30 जनवरी को एक सैंपल लिया था। यह सैंपल भारत में कोरोना के पहले मरीज के गले की नली से लिया गया था।

इसके बाद वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोप के जरिए इसकी तस्वीर ली। इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नए एडिशन में प्रकाशित इस शोध में इस तस्वीर को दिखाया गया है।

बताया जा रहा है कि वैज्ञानिकों के हाथ लगी बड़ी सफलता के बाद अब कोरोना वायरस का इलाज मिलना भी सुगम हो जाएगा।

खुलासा: पिछले दो महीनें में विदेश से लौटे 15 लाख यात्री, राज्यों ने नहीं कराया कोरोना का टेस्ट

 

fd_1.png

आपको बता दें कि इस समय देश में कोविड-19 के 640 सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि देश में अब तक कुल कोरोनोवायरस मामलों की संख्या 724 है।

हालांकि यह संख्या बढ़कर बाद में 800 के करीब पहुंच गई। इसके साथ ही देश में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है और इस घातक वायरस के शिकार 66 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

कोविड-19 : दिल्ली की जामा मस्जिद में नहीं आया कोई नमाजी, चारों तरह रहा सन्नाटा

 

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned