Covid-19 : ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का भारत में कल से शुरू होगा सेकेंड फेज का ट्रायल

  • Oxford की वैक्सीन के सेकेंड स्टेज का ट्रायल पुणे में चार स्थानों पर होगा।
  • Britain में इस वैक्सीन के ट्रायल के दौरान सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
  • ICMR के अधिकारियों के मुताबिक इस वैक्सीन पर ट्रायल कल तक शुरू जो जाएगा।

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Vaccine ) की वैक्सीन को लेकर युद्धस्तर पर काम जारी है। वैक्सीन ( Vaccine ) निर्माण के इसी प्रयास के तहत ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford university ) की ओर से भारत ( India ) में वैक्सीन का ट्रायल ( Vaccine Trial ) और निर्माण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ( Serum Institute of India ) 3-4 ऐसी जगहों की पहचान कर ली है। इन स्थानों पर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के सेकेंड स्टेज का ट्रायल ( Second stage trial ) कल से शुरू होने की संभावना है।

हाल ही ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की ओर से विकसित की जा रही वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत की गई थी। अब भारत में भी इसके दूसरे चरण के मानवीय परीक्षण ( Humen Trial ) की तैयारी हो चुकी है। भारत में इस हफ्ते से ये ट्रायल शुरू हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च ( ICMR ) के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि इस वैक्सीन की डोज का इस हफ्ते सोमवार या मंगलवार तक परीक्षण शुरू हो सकता है। ICMR के अधिकारियों के मुताबिक इन ट्रायल साइट्स में एक साथ परीक्षण शुरू हो सकता है।

कोविशील्ड नाम से होगा निर्माण

ब्रिटेन में इस वैक्सीन के मानवीय परीक्षण के अच्छे नतीजे दिखे थे और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिली थी। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका परीक्षण कर रहा है। इसे देश में कोविशील्ड ( Covishield ) नाम दिया जा रहा है।

पुणे में भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, जहांगीर क्लीनिकल डेवलपमेंट सेंटर, KEM हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर और बीजे मेडिकल कॉलेज और सैसन जनरल हॉस्पिटल में इस वैक्सीन का ट्रायल होगा ।

सीरम इंस्टीट्यूट ने एक बयान में कहा है कि ट्रायल में सफलता मिलने और सभी तरह के रेगुलेटरी अप्रूवल हासिल करने के बाद ही वैक्सीन का व्यावसायिक निर्माण शुरू किया जाएगा।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned