scriptभारत सरकार ने दिया कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर, 200 रुपये में मिलेगी कोवीशील्ड | Covid-19 vaccination: India signs purchase order with Serum | Patrika News

भारत सरकार ने दिया कोरोना वैक्सीन का ऑर्डर, 200 रुपये में मिलेगी कोवीशील्ड

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2021 06:34:52 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

16 जनवरी से देश में कोरोना टीकारकरण अभियान शुरु हो रहा है
शुरुआती तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 200 रुपये प्रति डोज होगी

 
 

Covid-19 vaccination: India signs purchase order with Serum

Covid-19 vaccination: India signs purchase order with Serum

नई दिल्ली। भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड कोरोना वैक्सीन का आर्डर दे दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 200 रुपये तय की गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने बताया पहले चरण में कोविशील्‍ड की क करोड़, 10 लाख डोज की सप्‍लाई की जाएगी।

जयपुर जिले के 25 इलाकों से 81 नए कोरोना पॉजिटिव मिले

उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से देश में कोरोना टीकारकरण अभियान शुरु हो रहा है और इसके लिए सरकार ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। सभी राज्य इस बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारियों में जुटे हैं।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वैक्सीन की शीशी खुलने के 4 घंटे तक ही इस्तेमाल की जा सकती है। इसके बाद वैक्सीन एक्पायर हो जाएगी। इसके अलावा वैक्सीन- शीशी के पहली बार खुलने के लगभग चार हफ्ते तक ही इस्तेमाल की जा सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक हर एक शीशी में से 10 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

 

https://twitter.com/hashtag/COVID19Vaccine?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वैक्सीन की शीशी पर न तो वीवीएम होगा और न ही कोई एक्सपायरी डेट लिखी होगी। लेकिन शीशी खोलने की तारीख और समय का ध्यान रखना जरूरी होगा, क्योंकि सभी वैक्सीन की शीशी खुलने के चार घंटे बाद ही एक्पायर हो जाएगी। हालांकि इन्हें कोल्ड स्टोरेज में लंबे समय तक रखा जा सकता है।
कोरोना से रहें सावधान, अब तो पतंग भी दे रही ‘दो गज दूरी, मास्क भी जरूरी ‘जैसेे संदेश

बता दें कुछ दिनों पहले DCGI की ने बारत में दो कोरोना टीकों को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इसमें से एक ऑक्सफोर्ड की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन है। इनमें से भारत बायोटेक की कोवैक्सीन पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। वहीं कोविशील्ड को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड की मदद से बनाया है।
 
 
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yly3s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो