दिल्ली की 'बीमार हवा' बारिश के बाद हुई और बेकार, सुधरने की नहीं कोई गुंजाइश

  • आगामी तीन दिनों में बेहद खराब स्तर पर पहुंच सकती है हवा की गुणवत्ता
  • बारिश के बाद और बढ़ने लगा है प्रदूषण

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में लगातार प्रदूषित हवा की समस्या बनी हुई है। सोमवार को भी कुछ ऐसी ही हाल रहा। चिंताजनक बात ये है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने भविष्यावाणी की है कि आगामी तीन दिनों में भी इसमें सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है। रविवार की तुलना में एयर क्वालिटी इंडेक्स में 29 अंकों की बढ़ोत्तरी दर्ज की है, ऐसे में CPCB की माने तो आगामी तीन दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर में चली जाएगी।

पराली नहीं अब इन कारणों से फैल रहा प्रदूषण

दूसरी तरफ सफर द्वारा जारी की जानकारी में कहा गया है कि सोमवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं का हिस्सा महज चार फीसदी रहा। सफर का कहना है कि बीते 24 घंटे में पराली जलाने के सिर्फ 300 मामले दर्ज हुए हैं। यही वजह है कि पंजाब-हरियाणा से दिल्ली की ओर आने वाली हवाओं में पराली का धुआं नहीं है। सफर ने आगे कहा कि इस वक्त राजधानी स्थानीय प्रदूषण की ही मार झेल रहा है। हाल ही में हुई बारिश के बाद प्रदूषण और बढ़ने लगा है।

मंगलवार को होगा और बुरा हाल

CPCB ने AQI जारी कर बताया कि सोमवार को वायु गुणवत्ता खराब लेवल पर था। रविवार को जो आंकड़ा 250 और शनिवार को 193 पर था वो सोमवार को 279 पहुंच गया। पॉल्यूशन बोर्ड का कहना है कि मंगलवार को PM 2.5 का स्तर 10 फीसदी और ऊपर पहुंच जाएगा।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned