script

DRDO और CRPF ने बनाई देश की पहली बाइक एंबुलेंस, जानिए इसकी खासियत

Published: Jan 18, 2021 07:28:07 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

CRPF और DRDO ने मिलकर बनाई ‘रक्षिता’ बाइक एंबुलेंस
350 सीसी रॉयल एनफील्ड क्लासिक बाइक को मॉडिफाई करके बनाया गया है ये बाइक एंबुलेंस

 

CRPF, DRDO launches bike ambulance 'RAKSHITA'

CRPF, DRDO launches bike ambulance ‘RAKSHITA’

नई दिल्ली। भारतीय रक्षा अनुसंधान,विकास संगठन, इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने मिलकर देश की पहली बाइक एंबुलेंस बनाया है।DRDO ने इस अनोखे एंबुलेंस का नाम ‘रक्षिता’ रखा है।सोमवार को नई दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय में ‘रक्षिता’ बाइक एम्बुलेंस का अनावरण किया गया और 21 बाइक एंबुलेंस को जवानों की मदद के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में शामिल कर लिया गया। रक्षिता एम्बुलेंस DRDO के तहत आने वाले आईएनएमएएस ने 350 सीसी रॉयल एनफील्ड क्लासिक बाइक को मॉडिफाई करके बनाया है।
CRPF जवान ने सर्विस रिवाल्वर से खुद को गोली मारकर की आत्‍महत्‍या, खुदकुशी का कारण अज्ञात

wqqq.jpg

CRPF प्रमुख ए पी माहेश्वरी के मुताबिक इसबाइक एंबुलेंस को इसलिए बनाया गया है ताकि मेडिकल इमरजेंसी और विवादित क्षेत्रों में किसी घटना के दौरान सीआरपीएफ के जवानों की तत्काल मदद हो सके। CRPF के एक अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि ये बाइक एंबुलेंस दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा जैसे इलाकों में बहुत मददगार साबित होगी।इसकी मदद से घायल जवानों को तुरंत मेडिकल सुविधा मिल सकेगी। क्योंकि इन इलाकों में एंबुलेंस या बड़ा वाहन ले जाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ये जवानों के लिए बहुत उपयोगी होने वाली है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले ही केंद्रीय बलों की दो कपनियां तैनात

er_3obkxaaehbr_.jpg
अधिकारी ने बताया कि इस बाइक एंबुलेंस को सीआरपीएफ के जवानों के लिए ही बनाया गया है। क्योंकि नक्सली इलाकों और घने जंगलों में जवानों के पास मेडिकल की सुविधाएं देरी से पहुंच पाती है लेकिन इसकी मदद से सुविधा पहुंचने में कम समय लगेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो