scriptइस महिला कमांडर से खौफ खाते हैं नक्सली, नक्सल प्रभावित इलाके में तैनात पहली महिला CRPF कमांडर | crpf posted usha kiran as assistant commandant at baster in chhatisgarh | Patrika News

इस महिला कमांडर से खौफ खाते हैं नक्सली, नक्सल प्रभावित इलाके में तैनात पहली महिला CRPF कमांडर

Published: Jan 18, 2017 11:04:00 am

Submitted by:

राहुल

ल ही में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभवित क्षेत्र बस्तर में एक महिला कमांडर की तैनाती की गई है और सबसे अच्छी बात यह है कि जब से इन महिला कमांडर की तैनाती बस्तर में हुई है, वहां के नक्सली उनसे खौफ खाने लगे हैं…

crpf posted usha kiran as assistant commandant at

crpf posted usha kiran as assistant commandant at baster in chhatisgarh

रायपुर: हमारे देश को जितना खतरा पडोसी देश के आतंकियों से है उतना ही खतरा देश के कई राज्यों में अपनी पकड़ बना चुके माओवादी और नक्सलियों से है। जहां आतंकियों से भारतीय सेना के बहादुर जवान लोहा लेते हैं वहीं माओवादी और नक्सलियों से हमारे सीआरपीएफ के जवान दिन-रात इस अंदरूनी खतरे से निपटने के लिए मुस्तैद रहते हैं। ऐसे में अक्सर देखा गया है कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में महिला कमांडरों की तैनाती बहुत ही कम होती है।
Image result for ऊषा किरन crpfलेकिन हाल ही में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभवित क्षेत्र बस्तर में एक महिला कमांडर की तैनाती की गई है और सबसे अच्छी बात यह है कि जब से इन महिला कमांडर की तैनाती बस्तर में हुई है, वहां के नक्सली उनसे खौफ खाने लगे हैं।
Related image
बस्तर में तैनात यह महिला कमांडर जिनका नाम है ऊषा किरण, वो पूरे प्रदेश के लिए एक किरण ही बन गई हैं। बस्तर में तैनात कमांडर ऊषा की उम्र अभी महज 27 साल है और वो वहां के खतरनाक कहे जाने वाले नक्सलियों के लिए खौफ बन गई हैं। निडर और निर्भीक उषा वहां के घने जंगलों में फैले नक्सल क्षेत्र में अपनी ड्यूटी करती हैं।

Image result for ऊषा किरन crpfबता दें कि ऊषा पहली ऐसी महिला सीआरपीएफ अधिकारी हैं जिनकी तैनाती नक्सल प्रभावित इलाके में की गई है। उनकी कोर डिवीजन रायपुर से लगभग 350 किलोमीटर दूर दरभा है, जो नक्सलियों का बहुत बड़ा गढ़ माना जाता रहा है।
Image result for ऊषा किरन crpf
यह वही इलाका है जहां कुछ साल पहले एक कांग्रेसी नेता सहित 34 लोगों को अंधाधुंध गोलियां बरसा कर मौत के घाट उतार दिया गया था।ऊषा अब इस इलाके के चप्पे चप्पे पर नजर रखती हैं।

Image result for ऊषा किरन crpf
दरअसल ऊषा ने अपनी पोस्टिंग के लिए इस इलाके को खुद चुना था, नक्सल प्रभावित क्षेत्र उनकी पहली पसंद था. इससे आप उनकी बहादुरी का अंदाजा लगा सकते हैं।

Image result for ऊषा किरन crpf
ऊषा ने 25 साल की उम्र में सीआरपीएफ ज्वाइन कर लिया था, सीआरपीएफ के लिए दी गई परीक्षा में पूरे भारत में उन्हें 295वीं रैंक हासिल हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो