scriptजंगल में पड़ा था गार्ड की मां का शव, घंटों लिपटकर निगरानी करता रहा शेर | cub kept guards monitoring guards mother dead body in the forest | Patrika News

जंगल में पड़ा था गार्ड की मां का शव, घंटों लिपटकर निगरानी करता रहा शेर

Published: Dec 06, 2017 01:50:41 pm

Submitted by:

राहुल

इस शेर के बच्चे ने वो काम कर डाला जो खुद इनकी प्रजाति के लिए काफी हैरान कर देने वाला है।

cub
नई दिल्ली। किसी भी प्राणी के जीवन में मां की क्या अहमियत होती है, इसे बताने की क्ई ज़रूरत नहीं है। सभी जानते हैं कि इस धरती पर मां की बराबरी करने वाला न तो कोई पैदा हुआ है और न हो पाएगा। सभी जानते हैं कि मां तो आखिर में मां ही होती है। हालांकि इस दुनिया में इंसान इस बात को भूलता जा रहा है, लेकिन जानवर न सिर्फ अपनी ही मां बल्कि दूसरों की मां की ममता को भी भलि-भांति समझता है। एक जानवर की इसी खासियत ने काफी चर्चाएं बटोरी हैं।
बता दें कि अभी कुछ टाइम पहले ही गुजरात के गिर से एक ऐसा मामला सामने आया जिसने सभी को न सिर्फ सोचने के लिए मजबूर कर दिया बल्कि उनके दिलों में मां के दर्जे को भी कई गुना बढ़ा दिया। गिर वन्यजीव अभ्यारण्य में एक शेर के बच्चे ने कुछ ऐसा काम कर डाला कि देखने वाले देखते ही रह गए। बता दें कि इस शेर के बच्चे ने वो काम कर डाला जो खुद इनकी प्रजाति के लिए काफी हैरान कर देने वाला है। दरअसल यहां काम करने वाले एक कर्मचारी की मां की मृत्यु हो गई थी। लेकिन इस बात से कर्मचारी बिल्कुल बेखबर था। तब शेर के इस बच्चे ने कर्मचारी वहां ले गया, जहां उसकी मां की डेड बॉडी थी। लेकिन इससे भी खास बात ये रही कि इस शावक ने कर्मचारी की मां की डेडबॉडी की तब तक देखभाल की जब तक की वो अपनी मां के शव को वहां से लेकर नहीं चला गया।
बताया जा रहा है कि शावक काफी देर से एक झाड़ी में छिपा हुआ था। शावक को ऐसे देखकर उसे कुछ अटपटा सा लगा। जब कर्मचारी शावक के पास गया तो शावक तुरंत चलने लगा और वो भी उसके पीछे-पीछे चलने लगा। शावक कर्मचारी को उस जगह तक ले गया, जहां उसकी मां की डेडबॉडी थी। इसके बाद कर्मचारी बॉडी को उठाने के लिए अपने साथियों को लेने चला गया। वो वापस आया तो देखा कि शावक वहीं उसकी मां के पास बैठा हुआ है और निगरानी कर रहा है। किसी इंसान को लेकर शावक का ऐसा व्यवहार देखकर सभी कर्मचारी भावुक हो गए।

ट्रेंडिंग वीडियो