script

आम आदमी पर महंगाई की एक और मार, गुरुवार से इन सामानों के बढ़ जाएंगे दाम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2018 08:39:01 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पहले से महंगाई की मार झेल रही जनता पर सरकार ने एक और चोट की है। कस्टम ड्यूटी बढ़ने से रातोंरात कुछ चीज़ों की कीमत बढ़ जाएगी।

custom duty hike

आम आदमी पर महंगाई की मार, आज रात से इन सामानों के बढ़ जाएंगे दाम

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ोतरी से परेशान आम आदमी पर महंगाई की एक और मार पड़ने जा रही है। गुरुवार से कई सामानों के दाम बढ़ने जा रहे हैं। कस्टम ड्यूटी के बढ़ने से सामान के दाम बढ़ जाएंगे। सरकार के इस फैसले से 19 सामानों के दाम बढ़ जाएंगे। आम लोगों को एसी, फ्रिज, टीवी, वॉशिंग मशीन खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। विमान यात्रा पर भी कस्टम ड्यूटी में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया है। त्योहारों से पहले लोगों पर सरकार ने बोझ बढ़ा दिया है।
ये भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट के अहम फैसलेः नई दूरसंचार नीति को मिली मंजूरी, 40 लाख नई नौकरियों का लक्ष्य

https://twitter.com/ANI/status/1044952706086031361?ref_src=twsrc%5Etfw
पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार इजाफा

गौरतलब है कि कच्चे तेल के दाम में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में पेट्रोल आैर डीजल के दाम नए स्तर पर पहुंच गए हैं। देश में पेट्रोल की कीमत 90 रुपए प्रति लीटर को पार कर चुकी है। वहीं डीजल के दाम 79 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं।
थोक महंगाई में आई गिरावट

हालांकि पिछले महीने थोक महंगाई दर में गिरावट आई । केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने अगस्त माह की थोक महंगार्इ दर (WPI) के आंकड़ें जारी किए। आंकड़ों के मुताबिक जुलार्इ माह में 5.09 फीसदी की तुलना में अगस्त माह में महंगार्इ दर घटकर 4.53 फीसदी दर्ज की गर्इ है। हालांकि पिछले वित्त वर्ष के सामान माह में ये आंकड़ा 3.24 फीसदी था ।
रेपो रेट बढ़ने से आम लोगों को राहत नहीं

गौरतलब है कि आरबीआर्इ ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर आम लोगों पर महंगाई का बोझ बढ़ा दिया है। रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद अब होम लोन, आॅटो लोन आैर पर्सनल लोन की EMI अधिक देनी होगी। रेपो रेट बढ़कर 6.25 फीसदी से 6.50 फीसदी हो गया है। बता दें कि रेपो रेट वो दर होता है जिस दर पर सभी बैंक रिजर्व बैंक से पैसा लेते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो