scriptCyclone Amphan Updates: सामने आई साइक्लोन ‘अम्‍फान’ की भयावह तस्‍वीर, इन 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट | Cyclone Amphan Updates weather forecast imd heavy rain alert in states | Patrika News

Cyclone Amphan Updates: सामने आई साइक्लोन ‘अम्‍फान’ की भयावह तस्‍वीर, इन 8 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2020 02:48:30 pm

Submitted by:

Naveen

-Cyclone Amphan Updates: सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ से होने वाली तबाही की आहट शुरू हो गई है।-सुपर साइक्लोन अम्फान अब बस कुछ ही घंटों में पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) और ओडिशा ( Odisha ) में तट से टकराने को तैयार है।-इसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में बारिश ( Rain ) शुरू हो गई है और तेज हवाएं चल रही है।-मौसम विभाग ( IMD Forecast ) के मुताबिक, आज शाम 4 बजे तक अम्फान के लैंडफॉल ( Amphan Landfall ) करने की उम्मीद है।

Cyclone Amphan Updates weather forecast imd heavy rain alert in states

नई दिल्ली।
Cyclone Amphan Updates: सुपर साइक्लोन ‘अम्फान’ से होने वाली तबाही की आहट शुरू हो गई है। सुपर साइक्लोन ओडिशा ( Odisha ) तट के नजदीक पहुंच गया है। अब बस कुछ ही घंटों में चक्रवाती तूफान अम्फान पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) और ओडिशा में तट से टकराने को तैयार है। इसके साथ ही राज्य के कई इलाकों में बारिश ( Rain ) शुरू हो गई है और तेज हवाएं चल रही है। ओडिशा के पारादीप में हवा की गति 100 किलोमीटर से भी ज्यादा है। यहां तूफानी हवाओं के चलते कई पेड़ उखड़ गए। मौसम विभाग ( IMD Forecast ) के मुताबिक, आज शाम 4 बजे तक अम्फान के लैंडफॉल ( Amphan Landfall ) करने की उम्मीद है।

CycloneAmphan: भारतीय सीमा के नजदीक 155-185 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तबाही बरपाएगा Amphan चक्रवात Amphan

 

cyclone_01.jpg

Weather Alert: अम्फान को लेकर ओडिशा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। अब तक एक लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। मौसम विभाग ( IMD Update ) ने देश के 8 राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rain Alert ) की आशंका जताई है। इस बीच अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ( NASA ) ने बंगाल की खाड़ी में चक्रवात अम्फान की स्थिति को लेकर एक भयावह तस्वीर जारी की है।

https://twitter.com/hashtag/Amphan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हरीकेन के श्रेणी 5 स्तर का है अम्फान
नासा की तरफ से अम्फान की एक तस्वीर जारी हुई है। नासा के मुताबिक, महाचक्रवात अम्‍फान की तीव्रता हरीकेन के श्रेणी 5 स्‍तर की है। इस तस्‍वीर के जरिए अम्‍फान तूफान की स्‍पीड का अंदाजा लगाया जा सकता है। बता दें कि अम्‍फान सदी का सबसे बड़ा तूफान है इसलिए इसके रास्‍ते में आने वाले सभी राज्‍यों को अलर्ट पर रखा गया है।

Cyclone Amphan: कोलकाता एयरपोर्ट बंद, गुरुवार सुबह 5 बजे तक सभी आपॉरेशनों पर रोक

cyclone_02.jpg

आठ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी ( IMD Heavy Rain Alert )
मौसम विभाग ने देश के आठ राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। स्काईमेट के मुताबिक, अम्फान तूफान के चलते पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद और गिलगित-बाल्टिस्तान में भी बारिश होगी।

https://twitter.com/hashtag/CycloneAmphan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नौसेना के एयरक्राफ्ट भी तैयार
भारतीय नौसेना ने कहा है कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए जेमिनी बोट और मेडिकल टीम के साथ 20 बचाव दलों को तैयार रखा गया है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

नौसेना के एयरक्राफ्ट नौसेना स्टेशनों विशाखापत्तनम में आईएनएस डेगा और अराकोणम में आईएनएस राजाली राहत-बचाव कार्यों के लिए तैयार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो