scriptओडिशा पहुंचा चक्रवाती तूफान तितलीः कई मकान और पेड़ गिरे, एक मछुआरे की मौत, बिजली और यातायात पर भी पड़ा असर | cyclone titli come landslides odisha 3 lack people evacuate heavy rain | Patrika News

ओडिशा पहुंचा चक्रवाती तूफान तितलीः कई मकान और पेड़ गिरे, एक मछुआरे की मौत, बिजली और यातायात पर भी पड़ा असर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 11:11:38 am

ओडिशा पहुंचा ‘तितली’ तूफान, 156 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रहीं हवाएं, कई कच्चे मकान और पेड़ गिरे, बिजली और यातयात हुआ ठप। 18 जिलों में जारी किया गया रेड अलर्ट।

titali

ओडिशा पहुंचा चक्रवर्ती तूफान तितलीः कई जिलों में भूस्खलन, 3 लाख लोगों को महफूज किया गया

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी पर बने दबाव के कारण आया चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने विकराल रूप ले लिया है। गुरुवार सुबह 10 बजे के आस-पास ये तूफान प्रदेश के कई जिलों तक पहुंच गया। तूफान की चपेट में कई कच्चे मकान और पेड़ आने की खबर है। इससे कई इलाकों में बिजली बाधित हुई है। वहीं सड़कों पर भारी बारिश और पानी के चलते यातायात भी बिल्कुल ठप पड़ गया है। अगले 12 घंटे प्रदेश के कई जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। केंद्रपाड़ा, गंजम, भद्रा में तूफान का असर देखने को मिल रहा है।
बुधवार को चक्रवात के खतरे को देखते हुए ओडिशा और आंध्र प्रदेश ने ऐतिहाती कदम उठाने शुरू कर दिए थे। गुरुवार तड़के ओडिशा के तटीय इलाके गोपालपुर में इसका भयानक रूप देखने को मिला। तितली की दस्तक के साथ ही गोपालपुर में इसका असर भी देखने को मिला। तूफान के कारण कई पेड़ उखड़ गए हैं। तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। इस तूफान के कारण इस क्षेत्र में भूस्खलन भी हुआ है। चक्रवात की भयावहता को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 18 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।
https://twitter.com/hashtag/TitliCyclone?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
चक्रवाती तूफान ‘तितली’ ने बेहद प्रचंड रूप ले लिया और तूफान ओडिशा पहुंच गया है, यह ओडिशा-आंध्र प्रदेश तट पर पहुंच गया है. ओडिशा के तटीय इलाकों में 126 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. तूफान की रफ्तार इतनी ज्यादा है कि गोपालपुर और बेरहामपुर में कई पेड़ उखड़ गए हैं।
18 टीमें तैनात, 3 लाख लोग महफूज
‘तितली’ के ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ने के साथ-साथ प्रशासन मुस्तैद हो गया है। तूफान में होने वाले नुकसान से बचने के लिए अलग-अलग जिलों में एनडीआरएफ 18 टीमें तैनात की गई हैं। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, बंगाल के कई इलाकों में तितली तूफान को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और 3 लाख लोगों को महफूज जगहों पर पहुंचाया गया है।
दिल्ली में भी मंथन
दिल्ली में कैबिनेट सेक्रेटरी पीके सिन्हा ने नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में तूफान तितली से निपटने के लिए किए उपायों की समीक्षा की गई। साथ ही राज्य सरकार और केंद्र की टीमों को हर हालात से निपटने को तैयार रहने के लिए कहा गया है।
सीएम ने की अधिकारियों के साथ बैठक
ओडिशा सरकार ने बुधवार को गंजम, पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों के प्रशासन को चक्रवाती तूफान ‘तितली’ की राह में आने वाले सभी संभावित क्षेत्रों को खाली कराने के निर्देश दे दिए हैं। मौसम विभाग द्वारा चक्रवात तितली के गंभीर स्तर पर पहुंचने की सूचना देने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इन पांच जिलों के जिला अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि कोई दुर्घटना ना घटे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो