scriptWeather Update: 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट, उत्तराखंड में अधिकारियों की छुट्टियां रद्द | Cyclonic storm alert in Uttarakhand from May 22 to 27, officers' leave canceled | Patrika News

Weather Update: 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट, उत्तराखंड में अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2023 07:08:33 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Cyclonic Storm Alert: मौसम विभाग ने 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद उत्तरांचल पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन ने सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं।

rainfall_alert.jpg

Weather Update: 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

Cyclonic Storm Alert: इन दिनों तेज गर्मी से लोगों का जीना मुहाल है। तापमान का पारा लगातार चढ़ता जा रहा है। लेकिन इस तपती गर्मी के बीच चक्रवाती तूफान की आहट से मौसम विभाग अलर्ट हो गया है। चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी होने के बाद अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है। दरअसल उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की इस चेतावनी के बाद उत्तरांचल पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन (UPCL) ने सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। 27 मई तक सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों में तैनात रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। इससे पहले 18 मई को भी आई आंधी-बारिश में भी लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी थी।


22-27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट

यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार के अनुसार बीते 18 मई को आंधी और बारिश से गढ़वाल और कुमाऊं में पेड़ गिरने से कई जगह लाइनें टूट गई जबकि ट्रांसफार्मरों को भी नुकसान पहुंचा है। अनिल कुमार ने कहा कि मौसम विभाग ने 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। इसको देखते हुए उन्होंने सभी क्षेत्र इकाइयों को विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए हैं।

18 मई आंधी-बारिश से हुआ था भारी नुकसान

18 मई को आई जबरदस्त आंधी और बारिश के कारण उत्तराखंड में पेड़ गिरने से कई जगहों पर बिजली की लाइनें टूट गई थी और कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। आंधी से हुए नुकसान के बीच शुक्रवार तक यूपीसीएल ने अधिकांश स्थानों पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी। अब मौसम विभाग ने 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है।


 


चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं को हो रही परेशानी

दूसरी ओर मौसम विभाग के इस अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से भी सुरक्षित रहने की अपील की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि की संभावना है।

24 मई के लिए उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी

22 मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि राज्य के अन्य जनपद जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग के द्वारा जारी पूवार्नुमान के मुताबिक, 24 मई को भी प्रदेश के सभी जनपदों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। आकाशीय बिजली के साथ गर्जना और बारिश ओलावृष्टि का अंदेशा जताया गया है। पर्वतीय इलाकों में सफर करने वालों से सावधानी बरतने की अपील की गई है।

यह भी पढ़ें – इस बार भी देरी से आएगा मॉनसून, जानिए केरल में कब देगा दस्तक

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो