scriptदाभोलकर हत्याकांड:  हिंदू जनजागृति का कार्यकर्ता गिरफ्तार | Dabholkar murder case: Hindu Jangariti worker arrested | Patrika News

दाभोलकर हत्याकांड:  हिंदू जनजागृति का कार्यकर्ता गिरफ्तार

Published: Jun 11, 2016 10:09:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

दाभोलकर ने काला जादू सहित अंधविश्वास की कई प्रथाओं
के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जिसके बाद महाराष्ट्र अंधविश्वास के खिलाफ कानून
बनाने वाला पहला राज्य बना

Dabholkar murder case

Dabholkar murder case

मुंबई। भारतीय तर्कवादी और महाराष्ट्र के लेखक नरेंद्र दाभोलकर हत्याकांड की जांच कर रही सीबीआई ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने इस मामले में हिंदू जनजागृति के कार्यकर्ता वीरेंद्र तावड़े को गिरफ्तार कर लिया है। पिछले दिनों सीबीआई ने तावड़े के पनवेल स्थित आवास पर छापेमारी भी की थी।

गौरतलब है कि सीबीआई ने बुधवार को दो संदिग्ध दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के पुणे और रायगढ़ के पनवेल स्थित घर पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान सीबीआई ने कहा कि उसे कुछ दस्तावेज, मोबाइल नंबर, ई-मेल और अन्य सामग्रियां मिली हैं, जिसकी जांच की जानी है।

दो साल बाद कोई कार्रवाई
एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश पर सीबीआई ने 9 मार्च 2014 को एक मामला दर्ज किया था, जिसके बाद यह कार्रवाई सामने आई है। दाभोलकर की 20 अगस्त 2013 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

दिनदहाड़े हुई थी हत्या
68 वर्षीय नरेंद्र दाभोलकर की मोटरसाइकिल सवार दो अज्ञात लोगों ने उनके घर के निकट सुबह 7:20 बजे के आसपास गोली मारकर हत्या की थी। मामले की जांच पहले पुणे की डेक्कन पुलिस के हाथ में थी, जिसे बाद में सीबीआई के हवाले कर दिया गया। दाभोलकर की दिनदहाड़े हुई हत्या के तीन साल बाद भी हत्यारों का कोई अतापता नहीं चल पाया है। हत्या का शक कुछ दक्षिणपंथी समूहों तथा कार्यकर्ताओं पर है।

अंधविश्वास के खिलाफ लड़ाई

गौरतलब है कि नरेंद्र दाभोलकर ने कई दशकों तक काला जादू सहित अंधविश्वास की कई प्रथाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जिसके बाद महाराष्ट्र अंधविश्वास के खिलाफ कानून बनाने वाला पहला राज्य बना। हालांकि इससे पहले ही उनकी हत्या कर दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो