डीडीए हाउसिंग स्कीम: आवेदनकर्ताओं के लिए खुशखबरी, फ्लैटों की संख्या में किया गया इजाफा

Kapil Tiwari

Publish: Oct, 12 2017 03:49:16 PM (IST)

इंडिया की अन्‍य खबरें
डीडीए हाउसिंग स्कीम: आवेदनकर्ताओं के लिए खुशखबरी, फ्लैटों की संख्या में किया गया इजाफा

45 हजार से ज्यादा आ चुके आवेदन को देखते हुए डीडीए ने लिया है फैसला, नवंबर तक निकलेगा ड्रॉ

नई दिल्ली: डीडीए की हाउसिंग स्कीम में आवेदन करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, डीडीए ने फैसला किया है कि हाउसिंग स्कीम के तहत मकानों की संख्या को बढ़ाया। डीडीए ने अपनी स्कीम में अब 400 फ्लैटों की संख्या बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि ये फैसला डीडीए ने बड़ी संख्या में आए आवेदनों को देखते हुए लिया है। आपको बता दें कि डीडीए की हाउसिंग स्कीम 2017 के तहत 45,000 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।

फ्लैटों की संख्या हुई 16 हजार से ज्यादा
30 जून को शुरु हुई इस स्कीम में अभी तक 41 हजार लोग एप्लाई कर चुके हैं और इसी को देखते हुए डीडीए ने फ्लैटों की संख्या में इजाफा कर दिया है। आपको बता दें कि पहले डीडीए ने 12,072 फ्लैटों की योजना रखी थी, लेकिन अब इसमें 400 फ्लैट की संख्या और बढ़ा दी गई है। हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि फ्लैटों की संख्या में अभी और इजाफा होगा।

'काफी फ्लैट्स पिछले योजना के भी हैं'
डीडीए हाउसिंग स्कीम के कमिश्नर जेपी अग्रवाल ने कहा है कि हमने लगभग 350 फ्लैट्स को अलग एजेंसियों को देने की योजना बनाई थी, लेकिन अब इन फ्लैट्स को इस साल की आवास योजना में शामिल किया गया है, लगभग 50 फ्लैट्स ऐसे हैं, जो पिछले साल की आवास योजना में वापस लौटाए गए थे या फिर किन्हीं विवादों की वजह से उनकी बिक्री नहीं हो पाई थी।

चार श्रेणियों में बांटा गया था योजना को
आपको बता दें कि डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 के तहत चार कैटेगिरी बांटी गई थी। इनमें हाई इनकम ग्रुप, जिसमें कि 53.52 लाख से 126.81 लाख रुपए तक की रेंज वाले फ्लैट थे। इसके बाद मिडल इनकम ग्रुप, जिसमें कि 404 फ्लैट 31 लाख से 94 लाख तक रेंज वाले फ्लैट थे। इसके अलावा लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी) में 11,497 फ्लैट थे, जिनकी रेंज 14.50 लाख से शुरु होकर 30.30 लाख तक थी। एलआईजी इनकम वाले फ्लैट 1 बेडरूम वाले फ्लैट थे। इसके अलावा चौथी और आखिरी श्रेणी थी जनता फ्लैट, जिसमें 384 फ्लैट थे और इनकी रेंज 7 लाख से शुरू होकर 12.76 लाख तक थी।

नवंबर तक आएगा ड्रॉ
डीडीए की हाउसिंग स्कीम के ड्रॉ का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार भी खत्म होने वाला है, क्योंकी अगले महीने इस स्कीम का ड्रॉ निकलेगा। अब तक ऐप्लिकेशन की जांच का काम पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में दिवाली तक ड्रॉ होने की उम्मीद नहीं है।

Ad Block is Banned