scriptसंदिग्ध निपह वायरस की चपेट में आने से सेना के एक जवान की मौत | Death of a soldier from suspected Nipah virus | Patrika News

संदिग्ध निपह वायरस की चपेट में आने से सेना के एक जवान की मौत

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2018 07:04:24 pm

Submitted by:

mangal yadav

निपह वायरस का कोहराम रूकने का नाम नहीं ले रहा है। इस बार केरल में नहीं पश्चिम बंगाल में एक की जान गई है।

file pic

संदिग्ध निपह वायरस की चपेट में आने से सेना के एक जवान की मौत

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के कोलकाता में एक सैनिक की संदिग्ध निपह वायरस संक्रमण से मौत हो गई। एक रक्षा प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा, “केरल निवासी सीनू प्रसाद पूर्वी कमांड मुख्यालय फोर्ट विलियम में पदस्थापित थे। उन्हें यहां 20 मई को कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 25 मई को उनकी मौत हो गई।” प्रसाद 13 मई को ड्यूटी दोबारा ज्वाइन करने से पहले केरल से एक माह की छुट्टी बीता कर लौटे थे।

मेडिकल में पुष्टि का इंतजार
सेना की तरफ से कहा गया है कि सीनू प्रसाद के बॉडी फ्लूइड्स को पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी भेजा गया है जो देश में निपह वायरस की पुष्टि करने वाली एकमात्र एजेंसी है। प्रवक्ता ने कहा, “पुणे से एनआईवी की रपट जब तक नहीं आ जाती, तब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकती है कि मामला निपह वायरस का है या नहीं।” फिलहाल सीनू प्रसाद की मौत केे बाद से कोलकाता में हड़कंप मच गया है। लोग इस मौत को निपह वायरस से जोड़कर देख रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः केरल के बाद अब ‘निपाह’ ने दी बंगाल में दस्तक!

अब तक 13 लोगों की हो चुकी है मौत
खतरनाक निपह से केरल में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग बीमार हैं। इस वायरस का इतना खौफ है कि केरल से सटे कई राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वायरस के लिए अभी तक कोई ईलाज सामने नहीं आया है। सरकार की तरफ से चेतावनी जारी की गई है कि लोग संक्रमित सुअर, चमगादड़ या अन्य संक्रमित जीवों से दूरी बना कर रखें। बांग्लादेश और भारत में मनुष्यों से मनुष्यों तक यह वायरस फैलने के भी मामले सामने आये हैं। इसलिए, अस्पतालों में मरीजों की देखभाल की जा रही है और बूचड़खानों से भी सैम्पल लिए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो