डोकलाम मुद्दे पर बोले रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे-अभी हालात सामान्य नहीं, बढ़ सकता है तनाव

रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि चीन के साथ लगती भारत की सीमा पर स्थिति संवेदनशील बनी है और आगे तनाव बढ़ने की आशंका है। subhash bhamre

नई दिल्ली: डोकलाम मुद्दे पर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने बड़ा बयान दिया है। गुरुवार को रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने कहा कि चीन के साथ लगती भारत की सीमा पर स्थिति संवेदनशील बनी है और आगे तनाव बढ़ने की आशंका है। उन्होंने कहा, 'वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हालात काफी संवेदनशील हैं।

सेना प्रमुख ने स्थिति सामान्य बताया था
हालांकि पिछले दिनों सेना प्रमुख ने डोकलाम की स्थिति को बेहद सामान्य बताया था। डोकलाम पर चीन की गतिविधियों की खबरों पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि यहां स्थिति बिल्कुल सामान्य है और इसको लेकर चिंता की करने की जरूरत नहीं है। डोकलाम विवाद के दौरान चर्चा में आए सिलिगुड़ी कॉरिडोर का जिक्र करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि इस पर खतरे का ख्याल रखा जा सकता है। लेकिन हमें उत्तर पूर्व की समस्याओं को व्यापक तौर पर देखना होगा। हालांकि इंडियन नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि चीन बहुत तेजी से आर्थिक और सैन्य क्षमता बढ़ा रहा है। जो भारत के लिए खतरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें: फिर गरजा चीन, कहा- डोकलाम हमारा हिस्सा, इस पर टिप्पणी न करे भारत

जून 2017 में भारत चीन की सेना थी आमने-सामने

गौरतलब है कि पिछले साल जून में डोकलाम में सड़क निर्माण को लेकर दोनों देशों की सेना आमने सामने आ गईं थी। हालांकि बाद में बातचीत के बाद दोनों देश के जवान वापस लौट गए थे। वहीं हाल ही में चीनी मीडिया में खबरें चल रही थी कि चीन ने फिर गतिविधियां बढ़ानी तेज कर दी हैं। पड़ोसी देश प्रॉक्सी वार के फिराक में आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि देश के उत्तर पूर्व में बाहर से अवैध आबादी आने के पीछे पड़ोसी देश है। जिसका मकसद पश्चिमी पड़ोसी (पाकिस्तान) ने बनाई है और उसे उत्तरी पड़ोसी (चीन) का समर्थन हासिल है। वे हमेशा सुनिश्चित करना चाहेंगे कि इलाके में प्रॉक्सी युद्ध लड़ा जाए। एक आयोजित सेमिनार में आर्मी चीफ ने कहा कि जब सामने ज्यादा मजबूत देश हो और उससे परंपरागत तरीके से नहीं निपटा जा सकता है तो प्रॉक्सी तरीका अपनाया जाता है।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned