scriptसावधानः दिल्ली की आबोहवा ‘खराब’, अगले तीन दिन में हो जाएगी और ‘खतरनाक’ | Delhi Air Quality 'Poor', to worsen in next 3 days as passing monsoon | Patrika News
विविध भारत

सावधानः दिल्ली की आबोहवा ‘खराब’, अगले तीन दिन में हो जाएगी और ‘खतरनाक’

दिल्ली की आबोहवा में काफी तेजी से तब्दीली आ रही है। तीन दिनों तक ‘संतोषजनक’ रहने के बाद काफी कम वक्त के लिए वायु गुणवत्ता ‘अच्छी’ रही और फिर शुक्रवार शाम को यह वापस ‘बेकार’ हो गई।

Delhi Air Quality

दिल्ली की आबोहवा ‘बेकार’, अगले तीन दिन में हो जाएगी ‘बदतर’

नई दिल्ली। दिल्ली की आबोहवा में काफी तेजी से तब्दीली आ रही है। अब मानसून के गुजरते वक्त हवा थमने से वायु प्रदूषण बढ़ने का खतरा बढ़ता जा रहा है। तीन दिनों तक वायु गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ रहने के बाद काफी कम वक्त के लिए यह ‘अच्छी’ रही और फिर शुक्रवार शाम को वापस ‘खराब’ हो गई। लेकिन आने वाले दिनों में इसके और बिगड़ने की संभावना जताई गई है।
रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार शाम 4 बजे राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयर क्वॉलिटी इंडेक्स AQI) को 197 रिकॉर्ड किया गया, जो ‘मॉडरेट या मध्यम’ स्तर की थी। लेकिन देर शाम को इसने 200 का स्तर पार कर लिया और यह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीबीसीबी) के ‘बुरे यानी खराब’ के स्तर पर पहुंच गई। और ऐसे वक्त में जब मानसून जाने वाला है, तो यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले कुछ दिनों में प्रदूषण के स्तर में अचानक तेजी से बदलाव आएगा।
Delhi Pollution
सीबीसीबी की वायु प्रयोगशाला के पूर्व प्रमुख डी साहा कहते हैं, “यह बदलाव का वक्त है और हवा की रफ्तार बिल्कुल थम गई है, जिससे स्थानीय प्रदूषण दिल्ली में ही सिमट कर रह गया है।” शुक्रवार को प्राथमिक प्रदूषक PM10 था, जो बीते तीन दिनों से बढ़ रहा है। सीपीसीबी नियंत्रण कक्ष के मुताबिक मंगलवार रात को 8 बजे इसे 45 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर मापा गया था, जबकि शुक्रवार की रात 8 बजे इसने 222 के खतरनाक स्तर को छू लिया। जबकि PM10 का सामान्य स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है।
केवल ऐसा ही नहीं है कि दिल्ली की आबोहवा में PM10 प्रदूषक का ही स्तर बढ़ा हो। आलम यह है कि मंगलवार रात 8 बजे वायु प्रदूषण का खतरनाक तत्व PM2.5, 22 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया, जो शुक्रवार रात 8 बजे 90 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के स्तर पर पहुंच गया। एसएएफएआर के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में यह स्तर और ज्यादा बढ़ सकते हैं। यानी दिल्लीवालों के सामने एक बार फिर से वायु प्रदूषण का खतरा मंडराना शुरू हो गया है।

Home / Miscellenous India / सावधानः दिल्ली की आबोहवा ‘खराब’, अगले तीन दिन में हो जाएगी और ‘खतरनाक’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो