Good News : अब महज 4 घंटे में तय होगी दिल्ली से अमृतसर की दूरी, परिवहन मंत्री ने नए हाईवे का किया ऐलान

  • Delhi-Amritsar Expressway : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे के तहत एक नया हाईवे बनाए जाने की कही बात
  • हाईवे में सिखों के 5 प्रमुख शहरों को किया गया शामिल, इससे धार्मिक स्थलों तक पहुंच होगी आसान

By: Soma Roy

Published: 03 Jun 2020, 04:15 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली से अमृतसर (Delhi To Amritsar) की ओर बाई रोड जाने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें ये दूरी तय करने में 8 के बजाय महज 4 घंटे लगेंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेसवे (Delhi-Amritsar Expressway) के तहत एक नया हाईवे बनाए जाने की घोषणा की है। ये हाईवे अमृतसर के पांच प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा।

इस एक्सप्रेसवे (Expressway) के बनने से अमृतसर से दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Delhi IGI) तक का यात्रा समय घटकर चार घंटे रह जाएगा। पहले चरण के एक्सप्रेसवे के निर्माण पर 25,000 करोड़ रुपये की लागत आ सकती है। केंद्रीय मंत्री के अनुसार दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे (Delhi-Amritsar-Katra Expressway) के हिस्से के रूप में अमृतसर तक एक नया मार्ग बनाया जाएगा. यह मार्ग नाकोदर से होकर सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब से होकर गुजरेगा। प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे सिखों के पांच गुरुओं से जुड़े शहरों को भी जोड़ेगा।

सिग्नल फ्री रास्ते से सफर होगा आसान
कम समय में ज्यादा दूरी तय करने और सफर को बेहतर बनाने के लिए अमृतसर से गुरदासपुर मार्ग का पूर्ण विकास किया जाएगा। इसे ‘सिग्नल फ्री’ किया जाएगा। ऐसा करने से न सिर्फ अमृतसर पहुंचने में कम समय लगेगा, बल्कि इससे अन्य धार्मिक स्थलों जैसे-सुल्तानपुर लोधी, गोइंडवाल साहिब, खदूर साहिब, डेरा बाबा नानक- करतारपुर साहिब तक पहुंचने में आसानी होगी।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned