scriptकेजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में घोषित हुई सेप्टिक टैंक सफाई योजना | Delhi Cm Arvind Kejriwal Big Announcement On Septic Tank | Patrika News

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, दिल्ली में घोषित हुई सेप्टिक टैंक सफाई योजना

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2019 05:45:38 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

दिल्ली सरकार की बड़ी घोषणा
सेप्टिक टैंक सफाई योजना की हुई घोषणा

file photo
नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हाथ से सफाई कार्य को खत्म करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सेप्टिक टैंक सफाई को लेकर एक निशुल्क योजना की घोषणा की। इससे सीधे तौर पर अनधिकृत कॉलोनियों को फायदा होगा।
दिल्ली सीएम केजरीवाल ने मीडिया से बता करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना के लिए दिल्ली सरकार एक फोन नंबर देगी, जिस पर लोग कॉल कर सकते हैं और समय ले सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि टैंक की सफाई करने के लिए एक ट्रक उनके घर आएगा और मुफ्त में कचरे को एकत्र करेगा। इस योजना में बिना सीवर लाइन वाले सेप्टिक टैंक शामिल होंगे, जो ज्यादातर अनधिकृत कॉलोनियों में बने होते हैं।
केजरीवाल ने कहा कि बिना सीवर लाइन वाले लोग भी इस सेवा के लिए कॉल कर सकते हैं। सरकार ने कहा कि दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनिया हैं और सिर्फ 430 में सीवर लाइंस हैं। 400 अन्य में सीवर कनेक्शन का कार्य चल रहा है। सीवर कनेक्शन के जारी काम पूरा होने में समय लगेगा और ऐसे में सेप्टिक टैंक का इस्लेमाल कर रहे लोगों को सरकार सफाई की सेवा प्रदान करेगी।
केजरीवाल ने कहा कि अब तक टैंक की सफाई के लिए निजी लोगों को रखा जाता था और इन टैंक की सफाई के दौरान कई लोगों की मौत हो जाती है। उन्होंने कहा कि यह सीवर में होने वाली मौतों को खत्म करने के लिए एक बड़ा कदम है। दिल्ली सीएम ने कहा कि सरकार टैंक की सफाई के लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी देगी और इसके लिए महीने भर के भीतर निविदा लाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो