scriptदिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक, पंजाब में अभी भी किसान लगा रहे पराली में आग | Delhi facing health emergency, Punjab farmers still burning stubble | Patrika News

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक, पंजाब में अभी भी किसान लगा रहे पराली में आग

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2019 08:37:40 pm

रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर मापी गई।
पंजाब के किसान अभी भी जला रहे हैं पराली, वसूला गया जुर्माना।
आबोहवा सुधारने के लिए सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांगी मदद।

stubble burning in punjab
नई दिल्ली। एक ओर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण से हालात बदतर हो चुके हैं और यहां पर हेल्थ इमरजेंसी घोषित की जा चुकी है, तो दूसरी ओर पंजाब में किसान अभी भी पराली जला रहे हैं। रविवार को भी दिल्ली और इससे सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता खतरनाक के स्तर पर मापी गई।
बड़ी खबरः गैस चैंबर बनी दिल्ली के राहत की खबर, जल्द हो सकती है बारिश

पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर (पीआरएससी) के मुताबिक इस वर्ष पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है।

वहीं, कैथल में जिला प्रशासन ने शनिवार 2 नवंबर को 133 किसानों को पराली जलाने का दोषी पाया। प्रशासन ने इन भी पर कम से कम 2,500 रुपये का जुर्माना लगाया।
#बिग ब्रेकिंगः इसरो चीफ ने चंद्रयान-2 को लेकर खुद ही कर दिया सबसे बड़ा खुलासा… विक्रम लैंडर के साथ..

https://twitter.com/ANI/status/1190922466559811584?ref_src=twsrc%5Etfw
कैथल जिले के उप कृषि निदेशक पवन शर्मा ने इस संबंध में बताया, “नियमों का उल्लंघन करने वाले हर व्यक्ति से कम से कम 2,500 रुपये जुर्माना वसूला गया है। इस दौरान सर्वाधिक जुर्माना 15,000 रुपये वसूला गया। जुर्माने की रकम का निर्धारण किसान के खेत के क्षेत्रफल में होने वाली पैदावार के हिसाब से लगाया गया। जो लोग जुर्माना नहीं देंगे, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी।”
इससे पहले आज सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पड़ोसी राज्यों में पराली जलाए जाने से हो रहे वायु प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र सरकार की मदद मांगी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो