scriptDelhi Violence: WhatsApp पर भड़काऊ मैसेज मिलते ही करें शिकायत, दिल्ली सरकार करेगी कार्रवाई | Delhi Government Take Action on Inflammatory Speech | Patrika News

Delhi Violence: WhatsApp पर भड़काऊ मैसेज मिलते ही करें शिकायत, दिल्ली सरकार करेगी कार्रवाई

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2020 11:50:39 am

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Delhi Violence: भड़काऊ भाषण पर दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) सख्त
WhatsApp भड़काऊ भाषण, बयान या संदेश मिलने पर करें शिकायत

Arvind kejriwal

भड़काऊ भाषण पर दिल्ली सरकार सख्त।

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा ( Delhi Violence ) के कारण देश में एक बार फिर हड़कंप मचा हुआ है। उत्तर-पूर्वी ( North East ) दिल्ली में भड़की हिंसा में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस हिंसा के पीछे किसका हाथ है और किसके कहने पर यह हिंसा भड़की इसकी जांच चल रही है। लेकिन, इन सबके बीच भड़काऊ बयान देने वालों पर भी राजनीति हो रही है। कई नेताओं का कहना है कि भड़काऊ भाषण या बयान देने के कारण अक्सर इस तरह की हिंसा भड़कती है। इस मामले को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ( High Court ) भी सख्त है। इसी बीच दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) ने भड़काऊ बयान, मैसेज और भाषण को लेकर बड़ा कदम उठाया है।
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगर आपके WhatsApp पर कोई भड़काऊ बयान, भाषण या संदेश आते हैं तो तुरंत इसकी शिकायत करेंगे। सरकार का कहना है कि शिकयात मिलते ही तुरंत इस पर कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली सरकार ने शनिवार को एक व्‍हाट्सएप नंबर जारी करने का फैसला किया है। इस पर लोगों द्वारा व्‍हाट्सएप पर मिल रही भड़काऊ शिकायतें की जा सकेंगी। इन शिकायतों की स्‍क्रीनिंग होगी और वास्‍तविक पाए जाने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्‍हाट्सएप पर ढेर सारे भड़काऊ सामग्री ( भड़काऊ वीडियो, मैसेज, ऑडियो ) का प्रसार हो रहा है। यदि किसी को भी इस तरह की सामग्री प्राप्‍त होती है तो उसे तुरंत इसकी शिकायत दिल्‍ली सरकार के पास करनी चाहिए। दिल्‍ली सरकार की ओर से व्‍हाट्सएप नंबर जारी किया जाएगा जिसपर इस तरह की शिकायतें की जा सकेंगी। प्राप्‍त शिकायतों की स्‍क्रीनिंग की जाएगी। सही शिकायतों पर पुलिस आवश्‍यक कार्रवाई करेगी। गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में आम आदमी पार्टी और बीजेपी आमने-सामने है। आप का कहना है कि बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ बयान से कारण यह हिंसा भड़की है। इस मामले को लेकर कोर्ट में भी सुनवाई चल रही है। हालांकि, बीजेपी इस हिंसा के लिए आप पार्षद ताहिर हुसैन को जिम्मेदार ठहरा रही है। जिसके घर से दंगा में इस्तेमाल की गई चीजों का जखीरा मिला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो