scriptदिल्ली में 15 फीसदी तक बढ़ी प्राइवेट स्कूलों की फीस, अब सरकार से लेनी होगी परमिशन | Delhi Govt hike private school fee 15 percent | Patrika News

दिल्ली में 15 फीसदी तक बढ़ी प्राइवेट स्कूलों की फीस, अब सरकार से लेनी होगी परमिशन

Published: Oct 24, 2017 11:33:36 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

नए नियमों के मुताबिक अब दिल्ली के 300 प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने के लिए सरकार से लेनी होगी परमिशन।

private school
नई दिल्ली: दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में 15 फीसदी तक फीस बढ़ा दी गई है। सोमवार को दिल्ली सरकार ने गैर सहायता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ोत्तरी को हरी झंडी दे दी। सरकार की तरफ से इस प्रस्ताव को अनुमित दे दी गई है। वहीं सरकार के अधिकारियों ने भी इस फैसले का समर्थन किया है। उनका मानना है कि अब उन्हें स्कूलों के खातों का ऑडिट करने का समय मिलेगा, साथ ही परिजनों को स्कूलों में होने वाली हर बार की एकमुश्त फीस बढ़ोत्तरी से भी राहत मिलेगी।
सरकार और स्कूलों के बीच बढ़ेगी कलह
आपको बता दें कि दिल्ली सरकार की तरफ से ये सर्कुलर ऐसे समय में आया है, जब प्राइवेट स्कूल और सरकार के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। जाहिर की इस प्रस्ताव को अनुमित मिल जाने के बाद सरकार और प्राइवेट स्कूलों के बीच फिर से कलह हो सकती है। हालांकि इससे पहले पैरेंट्स ऑर्गेनाइजेशन ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है।
सर्कुलर में कही गई है ये बात
आपको बता दें कि जो सर्कुलर जारी किया गया है उसमे कहा गया है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद स्कूल के शिक्षकों की फीस को 25 फीसदी बढ़ाया जाए, जिसमें 7.5 फीसदी एरियर छात्रों को ट्यूशन फीस के तौर पर देना होगा, साथ ही बढ़ी हुई फीस 1 जुलाई 2017 से देय होगी।
अब फीस बढ़ाने से पहले स्कूलों को लेनी होगी परमिशन
दिल्ली सरकार के नए नियमों के मुताबिक अब दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में फीस बढ़ाने से पहले सरकार की अनुमति लेनी अनिवार्य है, दिल्ली में कुल 300 प्राइवेट स्कूल हैं, जिन्हें फीस बढ़ाने से पहले सरकार की अनुमति लेनी होती है। सरकार के अधिकारियों की मानें तो कुछ लोगों की नियुक्ति की गई है जो इस बात पर नजर रखेंगे कि स्कूलों की फीस को गुपचुप तरीके से बढ़ाया तो नहीं जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो