दिल्ली सरकार की पहलः दूसरी क्लास तक के बच्चों को नहीं दिया जाएगा होमवर्क

दिल्ली सरकार की पहलः दूसरी क्लास तक के बच्चों को नहीं दिया जाएगा होमवर्क

दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में लागू होगा नियम, नहीं लागू करने पर होगी बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली। छोटे बच्चों पर पढ़ाई का तनाव न बढ़े इस मकसद से देशभर में कई तरह की कोशिशें की जा रही हैं। इसी कड़ी में सीबीएसई के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी एक पहल की है। इस पहले के चलते अब पहली और दूसरी क्लास के बच्चों को होमवर्क नहीं दिए जाने का आदेश दिया गया है। खास बात यह है कि ये आदेश सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए है।

मौसम विभाग का अलर्टः ओडिशा-प.बंगाल समेत तटीय इलाकों में होगी भारी बारिश, मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी

मद्रास हाईकोर्ट का दिया हवाला
एजुकेशन डिपार्टमेंट के सर्कुलर में मद्रास हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि दूसरी क्लास तक कोई भी होमवर्क न दिया जाए।

आदेश न मानने पर होगी कार्रवाई
सरकार ने इस आदेश के साथ ये भी साफ कर दिया है कि अगर इस आदेश को लागू नहीं किया गया तो उस स्कूल के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। यही नहीं स्कूल बैग को लेकर भी स्कूलों को दिशा-निर्देश का पालन करना होगा। शिक्षाविदों ने भी सरकार की इस पहल का स्वागत किया है।

आपको बता दें कि मद्रास हाई कोर्ट ने इसी साल मई महीने में दूसरी क्लास तक होमवर्क न दिे जाने का आदेश जारी किया था। इसके बाद सीबीएसई ने पिछले महीने अपने स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया। अब दिल्ली सरकार ने भी मद्रास हाई कोर्ट के निर्देश और सीबीएसई के सर्कुलर को आगे बढ़ाया है।

तेलंगाना में शाह की हुंकारः किसी भी दल से समझौता नहीं करेगी भाजपा, 'रुकी प्रगति' के खिलाफ होगी लड़ाई

पैरेंट्स से लिया जाएगा फीडबैक
बच्चों से होमवर्क का बोझ कम करने के मकसद से दिए इस आदेश का असर जानने के लिए भी आगे कार्रवाई की जाएगी। एजुकेशन डायरेक्टर संजय गोयल के मुताबिक डिपार्टमेंट स्कूलों में इंस्पेक्शन मैनेजिंग कमिटी के साथ बैठक करेगा। यही नहीं टीचर्स, स्टूडेंट्स और पैरेंट्स से इस पहल के असर को लेकर फीडबैक भी लिया जाएगा।

Ad Block is Banned