scriptभारी बारिश के कारण हरिद्वार-दिल्ली राजमार्ग बंद | Delhi-Haridwar highway closed due to heavy rain | Patrika News

भारी बारिश के कारण हरिद्वार-दिल्ली राजमार्ग बंद

Published: Jul 17, 2016 11:35:00 pm

उत्तराखंड में पिछले दो दिन से जारी बारिश से अब तक सात लोगों की मौत हो गई है

Heavy Rain

Heavy Rain

नई दिल्ली। उत्तराखंड में पिछले दो दिन से जारी भारी बारिश तथा भूस्खलन के कारण रविवार को हरिद्वार-दिल्ली राजमार्ग बंद कर दिया गया। हरिद्वार में रेल पटरियों पर मलबा आ जाने के कारण रेल मार्ग भी बाधित हो गया है। टिहरी गढ़वाल में घनसाली-प्रतापनगर मार्ग तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 507 प्रभावित हुआ है। बदरीनाथ राजमार्ग बंद होने के कारण विभिन्न स्थानों पर करीब 750 श्रद्धालु फंसे हुए हैं।

उत्तराखंड में पिछले दो दिन से जारी बारिश से अब तक सात लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरकाशी जिले में एक गोशाला पर पेड़ गिरने से वहां मौजूद दो लोगों की मौत हो गई, जबकि हल्द्वानी में बरसाती नाले के में एक बस के बह जाने से उसमें सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इसके अलावा टिहरी जिले के नरेंद्रनगर में चलती कार पर अचानक मलबा गिर जाने से चार लोगों की मौके पर ही ही मौत हो गई। हरिद्वार में गंगा के खतरे के निशान के आसपास बहने पर राज्य सरकार ने चेतावनी जारी है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अनुमान है। पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बारिश से उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में गंगा, यमुना, घाघरा, शारदा, गोमती और राप्ती समेत ज्यादातर नदियां उफान पर हैं।

कुछ इलाकों में सैकडों गांव बाढ़ के पानी की चपेट में है तो कई पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं, जबकि बाढ़ की आशंका के मद्देनजर कई इलाकों में सुरक्षा बलों को अलर्ट कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश के आसार व्यक्त किए हैं, जबकि
पश्चिमी क्षेत्रों में हो रही बारिश का कहर कम होने का अनुमान है।

हालांकि, कुछ एक इलाकों में मध्यम से भारी बारिश की आशंका है। विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के राज्य में कम से कम अगले दो दिनों तक सक्रिय रहने के आसार हैं, हालांकि इसके बाद राज्य के बाङ्क्षशदों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। अलीगढ़ तथा प्रतापगढ़ में शनिवार रात बारिश के कारण बिजली की चपेट में आने से दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई है।

बिहार में कोशी नदी में बाढ़ आने से सुपौल के जिले के कई इलाकों में रविवार को पानी भर गया। सुपौल के जिलाधिकारी बैद्यनाथ प्रसाद यादव ने कहा कोशी नदी का पानी नर्मली, मरौना, सरायगढ़, भपतियाही तथा किशनपुर समेत गांव में पानी घुसने हजारों लोग बेघर हो गए हैं। हिमाचल प्रदेश में हो रही लगातार वर्षा से यमुना नदी के उफान पर होने के कारण हरियाणा के यमुनानगर इलाके में हाई अलर्ट जारी किया गया है।

असम के छह जिलों के 300 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में हैं। गोलाघाट जिले में सिर्फ 76 हजार से अधिक लोग प्रभावित हैं। ब्रह्मपुत्र समेत कई नदियां ऊफान पर हैं। जोरहाट जिला प्रशासन ने करीब चार हजार बेघर लोगों को राहत पहुंचाने के लिए 16 राहत शिवर लगाए हैं। वहीं राजस्थान के करौली जिले में भारी बारिश से तीन लोगों की मौत हो गई है तथा यहां बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो