scriptदिल्ली हाई कोर्ट ने राज्यों की आबादी के आधार पर अल्पसंख्यक दर्जे को लेकर केंद्र को भेजा नोटिस | Delhi HC sent notice to Center regarding minority status | Patrika News

दिल्ली हाई कोर्ट ने राज्यों की आबादी के आधार पर अल्पसंख्यक दर्जे को लेकर केंद्र को भेजा नोटिस

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 04:57:14 pm

Submitted by:

Shivani Singh

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को भेजा नोटिस
अल्पसंख्यक की पहचान के लिए दिशा निर्देश तैयार करने का दिया निर्देश
मामले की अगली सुनवाई 4 मई

delhi hc

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने एक याचिका पर शुक्रवार को केंद्र को नोटिस जारी किया। जिसमें राज्य स्तर पर ‘अल्पसंख्यक’ की पहचान के लिए दिशा निर्देश तैयार करने का निर्देश देने की मांग की गई है। मुख्य न्यायाधीश डी.एन.पटेल और सी. हरिशंकर ने अश्विनी कुमार उपाध्याय द्वारा दायर याचिका पर जवाब मांगा।

यह भी पढ़ें

मलेशियाई पीएम ने 94 साल की उम्र में दिया था इस्तीफा, लेकिन विद्या देवी ने 97 साल की उम्र में शुरू किया राजनीतिक सफ

इस याचिका में ‘अल्पसंख्यक’ शब्द को परिभाषित करने के लिए दिशा-निर्देश देने और हर राज्य की आबादी के आधार पर एक विशेष समुदाय को अल्पसंख्यक दर्जा के लिए दिशा निर्देश तैयार करने पर जोर दिया गया है। मामले की अगली सुनवाई 4 मई को होगी।

याचिका में 2011 की जनगणना का हवाला दिया गया है जिसमें कहा गया है कि लद्दाख में हिंदू केवल एक फीसदी, मिजोरम में 2.75 फीसदी, लक्षद्वीप में 2.77 फीसदी, कश्मीर में 4 फीसदी, नगालैंड में 8.74 फीसदी, मेघालय में 11.52 फीसदी, अरुणाचल प्रदेश में 29 फीसदी, पंजाब में 38.49 फीसदी और मणिपुर में 41.29 फीसदी हैं।

 

यह भी पढ़ें

मिसाल: हिंसा पर भारी पड़ा अमन, मुस्लिमों ने पहरेदारी में कराई हिंदू लड़की की शादी

इसमें कहा गया, ‘लेकिन उनके अल्पसंख्यक अधिकारों को गैरकानूनी और मनमाने ढंग से बहुसंख्यक आबादी के लिए छीना जा रहा है, क्योंकि न तो केंद्र और न ही संबंधित राज्य ने उन्हें राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम की धारा 2 (सी) के तहत ‘अल्पसंख्यक’ के रूप में अधिसूचित किया है।’
याचिका में कहा गया कि इस तरह से हिंदुओं को उनके मूल अधिकारों से वंचित किया जा रहा है, जिसकी अनुच्छेद 30 के तहत गारंटी दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो