scriptदिल्ली में कोरोना की मारः 15 दिन में दोगुने हुए कंटेनमेंट जोन | Delhi in trouble due to coronavirus Containment zone double in just 15 days | Patrika News

दिल्ली में कोरोना की मारः 15 दिन में दोगुने हुए कंटेनमेंट जोन

Published: Jun 04, 2020 11:49:59 am

Coronavirus संकट के बीच Delhi ने बढ़ाई चिंता
15 दिन में दोगुना हुए Containment Zone
10 हजार से 23 हजार के पार पहुंचे कोरोना संक्रमित

Delhi Containment zone doublel in 15 days

दिल्ली में 15 दिन में दोगुने हुए कंटेनमेंट जोन

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। लॉकडाउन ( Lockdown ) खत्म करने के बाद शुरू किए गए अनलॉक-1 ( Unlock 1.0 ) के बाद तो कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोविड-19 के लगातार फैलाव जूझ रहे महाराष्ट्र ( Maharashtra ) की राह पर अब राजधानी दिल्ली ( Delhi ) पर चल पड़ी है। दिल्ली में लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले 15 दिन में दिल्ली में कंटेनमेंट ( Containment zone ) जोन या हॉट-स्पॉट ( Hot Spot ) की संख्या दोगुनी हो गई है।
दिल्ली में तेजी से बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या ने सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। वहीं अब तक तो बॉर्डर सील हैं, लेकिन एक हफ्ते की मियाद पूरी होने के बाद दिल्ली की बॉर्डर खोल दी जाती है, तो कोरोना संक्रमितों की संख्या में एक और बड़े उछाल की संभावना बन रही है।
शराब बिक्री को लेकर सरकार ने लिया सबसे बड़ा फैसला, जानें अब कब और कैसे खुलेंगी दुकानें

02_05_2020-coronavirus_20237306.jpg
राजधानी दिल्ली में बीते 15 दिनों में हॉट स्पॉट की संख्या दोगुने से ज्यादा हो गई है। दो हफ्तों में 85 नए कंटेनमेंट जोन बढ़ गए हैं। राजधानी में इस समय 158 हॉट स्पॉट हैं। केंद्र के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा। इसमें राहत की बात यह है कि दिल्ली के ज्यादातर कंटेनमेंट जोन में संक्रमण ज्यादा बढ़ा नहीं है।
महाराष्ट्र में बढ़ी कोरोनावायरस की चाल, पिछले 24 घंटे में दिखा सबसे बड़ा उछाल

रोजाना 5 नए कंटेनमेंट जोन
राजधानी में लॉकडाउन का चौथा चरण रास नहीं आया। क्योंकि तीसरे लॉकडाउन तक दिल्ली में कोरोना संक्रमितों में कमी देखने को मिल रही थी। इतना ही नहीं लॉकडाउन-3 तक दिल्ली में हॉट-स्पॉट की संख्या भी काफी कम थी। लेकिन 18 मई से लागू किए लॉकडाउन-4 ने दिल्ली को कोरोना के आगे झुकने को मजबूर कर दिया।
18 मई को जब चौथे चरण का लॉकडाउन लागू किया गया था तो उस समय 73 कंटेनमेंट जोन थे। मगर अब बीते 15 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इसमें रोजाना औसतन 5 नए कंटेनमेंट जोन बढ़ रहे हैं। यह सभी कंटेनमेंट जोन पूरी तरह सील हैं।
दिल्ली में कोरोना के आंकड़े
– 13479 सक्रिय कोरोना मरीज हैं
– 8405 मरीज होम आइसोलेशन में
– 158 कंटेनमेंट जोन

संक्रमितों की संख्या में जबरदस्त उछाल
दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में जोरदार उछाल देखने को मिला है। हॉट-स्पॉट बढ़ने के पीछे भी लगातार बढ़ रही संक्रमितों की संख्या है। 15 दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हजार से बढ़कर 23 हजार को पार गई।
सक्रिय मरीजों की संख्या में भी दोगुने से ज्यादा का इजाफा हुआ है। जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन से सटे इलाके जहां संक्रमण बढ़ने का खतरा है, वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन (बफर जोन) भी बनाया है।
इन इलाकों में जरूरी सेवाओं के अलावा अन्य गतिविधियों पर रोक है। कंटेनमेंट जोन की संख्या इसी गति से बढ़ी तो दिल्ली कंटेनमेंट के चलते फिर से लॉकडाउन हो जाएगी। दिल्ली में एक आरटीओ ऑफिस, तीन बड़े बाजार भी सील हो चुके हैं।
हालांकि इन सबके बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार ये कह रहे हैं कि बढ़ते आंकड़ों से घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि 80 फीसदी मामलों में लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। ऐसे में इस तरह संक्रमित लोगों को घरों पर रहकर ही क्वारंटीन होना चाहिए।
कोरोना के साइलेंट कैरियर
आपको बता दें कि दिल्ली में आ रहे कोरोना मरीजों में 85 फीसदी मरीज ऐसे हैं, जिनमें कोई लक्षण नहीं हैं। जांच के बाद कोरोना का संक्रमण मिला है। सरकार के लिए यह चिंता का विषय है, क्योंकि ऐसे कोरोना संक्रमित वायरस के साइलेंट कैरियर हैं। उनसे दूसरे लोगों के बीच संक्रमण फैल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो