scriptदिल्ली के उपराज्यपाल ने अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण रोका | Delhi LG On Unauthorised Colony | Patrika News

दिल्ली के उपराज्यपाल ने अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण रोका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 14, 2019 05:03:08 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण पर दिल्ली LG का बड़ा आदेश
1,731 अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया वापस लेने का निर्देश

anil baijal
नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 1,731 अनधिकृत कॉलोनियों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया वापस लेने का निर्देश दिया है। इसकी जानकारी शनिवार को राज निवास ने दी। बैजल ने एक बयान में कहा कि दिल्ली आवास योजना में पीएम-अनधिकृत कॉलोनियों के सुचारु कार्यान्वयन के लिए अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को मालिकाना हक देने के लिए यह एक बड़ा कदम है।
उपराज्यपाल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 69 समृद्ध कॉलोनियों को छोड़कर 1,731 अनधिकृत कॉलोनियों की परिसीमित सीमाओं के अंदर स्थित भूमि के संबंध में भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही (भूमि को अधिसूचित करना) को वापस लेने के निर्देश जारी किए हैं। बयान में यह भी कहा गया है कि उपराज्यपाल की मंजूरी के साथ लैंड बिल्डिंग डिपार्टमेंट द्वारा कल शाम को विस्तृत प्रक्रिया के आदेश जारी किए गए हैं।
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने उपराज्यपाल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया था, जो संपत्ति के स्वामित्व या हस्तांतरण प्रक्रिया की सिफारिश करने और योजनाबद्ध तरीके से ऐसे क्षेत्रों के पुनर्विकास के लिए अवसर पैदा करने का काम कर रही है। समिति की रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा 29 अक्टूबर को अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को स्वामित्व, गिरवी रखने या हस्तांतरित करने संबंधी नियमों को अधिसूचित किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो